Donald Trump Twitter Account / ट्रंप का ट्विटर अकाउंट हुआ फिर से चालू, ऑनलाइन पोल के बाद एलन मस्क ने लिया ये बड़ा फैसला

Zoom News : Nov 20, 2022, 10:12 AM
Donald Trump Twitter Account: एलन मस्क जब से ट्वीटर के मालिक बने हैं तब से वह इस प्लेटफॉर्म पर बड़े-बड़े बदलाव कर रहे हैं। अभी हाल में ही उन्होंने ट्वीट कर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्वीटर अकाउंट फिर से बहाल करने को लेकर यूजर्स से उनकी राय पूछी थी। जिसके जवाब में अधिकत्तर यूजर्स ने हां में जवाब दिया था। यानी कि ट्वीटर यूजर्स एक बार फिर से ट्रंप को इस प्लेटफॉर्म पर देखना चाहते हैं। अपने कराए गए इस ऑनलाइन पोल पर आए यूजर्स के रिएक्शन को देखते हुए रविवार सुबह एलन मस्क ने ट्वीट कर बताया कि ज्यादातर यूजर्स का कहना है कि ट्रंप का ट्वीटर अकाउंट एक बार फिर से बहाल किया जाना चाहिए। इसके बाद उन्होंने एक लैटिन फ्रेज़ लिखा जिसका अर्थ है "लोगों की आवाज भगवान की आवाज है"। मस्क के इस ट्वीट के बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्वीटर अकाउंट एक बार फिर से एक्टिवेट कर दिया गया। अब ट्रंप को आप ट्वीटर पर @realDonaldTrump के नाम से सर्च कर सकते हैं। न्यूज़ एजेंसी AFP के अनुसार ट्रंप का ट्वीटर अकाउंट पीछले 22 महीनों से बंद था। अभी उनके नए अकाउंट पर 0 फॉलोइंग और 1M फॉलोअर्स हैं।

मस्क ने Twitter पर ट्रंप की वापसी को लेकर यूजर्स से पूछी उनकी राय

ट्वीटर के नए मालिक एलन मस्क ने 19 नवंबर को ट्वीट कर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपित डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट बहाल करने को लेकर लोगों से उनकी राय मांगी थी। इसके लिए उन्होंनों एक पोल बनाया था, जिसका जवाब 'हां' या 'ना' में देना था। जिसके जवाब में लगभग 52% लोगों ने हां में जवाब दिया था और 48% लोगों ने ना में जवाब दिया था। इससे पहले मस्क ने ट्वीट कर बताया था कि कैथी ग्रिफिन, जॉर्डन पीटरसन और बेबीलोन बी के अकाउंट को बहाल कर दिया गया है, लेकिन कंपनी ने अभी तक अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट के बारे में फैसला नहीं लिया है।

ट्रंप का सस्पेंशन नैतिक तौर पर गलत

जब ट्रंप का अकाउंट सस्पेंड किया गया था उस वक्त ट्विटर ने इसकी वजह ट्विटर सेफ्टी अकाउंट से पोस्ट करके बताई थी. ट्विटर ने कहा था कि यह सस्पेंशन इसलिए किया जा रहा है ताकि आगे कोई और हिंसा न भड़के. इस पर एलन मस्क ने साल की शुरुआत में कहा था कि ट्रंप का बैन होना ‘गलती’ थी जो कि ‘नैतिक तौर पर गलत’ है. ट्रंप के अकाउंट सस्पेंशन के बाद उन्होंने एक नया प्लेटफॉर्म इंट्रोड्यूस किया है जिसका नाम है ट्रुथ सोशल. यह ट्विटर की लगभग कार्बन कॉपी है.

सत्ता परिवर्तन के दौरान सस्पेंड हुआ था ट्रंप का अकाउंट

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल हिल हमले के बाद ट्रंप को ट्विटर से बैन कर दिया गया था। बाद में उन्होंने अपना खुद का प्लेटफॉर्म ट्रुथ सोशल शुरू किया। पिछले साल अमेरिका में हुए चुनाव के बाद जो बाइडेन को राष्ट्रपति पद के लिए चुना गया था। इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने व्हाइट हाउस के बाहर और अंदर जमकर हंगामा किया था। भीड़ के इस हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए ट्विटर ने पहले ट्रंप का अकाउंट 12 घंटों के लिए सस्पेंड किया था। बाद में उसे पूरी तरह से सस्पेंड कर दिया गया था।

मस्क बना रहे अपने सपनों का ट्विटर

बता दें कि हाल ही में एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण किया है. जिसके बाद से वह लगातार ही ट्विटर पर मनचाहे एक्सपेरिमेंट्स कर रहे हैं. उन्होंने इस बात को खुद भी कबूल किया है कि ट्विटर आने वाले वक्त में भी कई ऐसी बदलाव करता रहेगा. जो ठीक लगेगा उसे आगे रखा जाएगा, जो नहीं लगेगा उसे हटा दिया जाएगा. जब उन्होंने कंपनी को टेक ओवर किया था उस वक्त उन्होंने आधे से ज्यादा एंप्लॉई को फायर भी किया है. इसका कारण उन्होंने कंपनी को रोजाना हो रहा घाटा बताया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER