देश / ट्विटर ने आईटी मंत्री रविशंकर का अकाउंट लॉक करने की बात स्वीकारी; बताई इसकी वजह

Zoom News : Jun 26, 2021, 07:01 AM
नई दिल्ली: ट्विटर ने कॉपीराइट कानूनों के उल्लंघन पर केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद के पर्सनल अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया था. हालांकि अकाउंट बाद में बहाल कर दिया गया. ये जानकारी खुद रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर दी है.

प्रसाद ने ट्वीट किया, “ट्विटर ने कथित आधार पर लगभग एक घंटे तक मेरे अकाउंट तक एक्सेस को रोक दिया. इसकी वजह अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट अधिनियम का उल्लंघन था और बाद में उन्होंने मुझे अकाउंट तक पहुंचने की अनुमति दी.” उन्होंने कहा, “ट्विटर की कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता), 2021 के नियम 4 (8) के उल्लंघन में थी, जहां ट्विटर ने मुझे अपने खुद के अकाउंट तक पहुंच से वंचित करने से पहले मुझे कोई जानकारी नहीं दी.”

हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि डीएमसीए के तहत प्रसाद द्वारा कौन से पोस्ट को हरी झंडी दिखाई गई या हटा दिया गया, केंद्रीय आईटी मंत्री ने उल्लेख किया कि इसकी वजह ट्विटर पर पोस्ट किए गए समाचार चैनलों के साथ उनके इंटरव्यू की क्लिप “और इसके शक्तिशाली प्रभाव रहे हैं.”रविशंकर प्रसाद ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, “इसके अलावा, पिछले कई सालों में, किसी भी टेलीविजन चैनल या किसी एंकर ने सोशल मीडिया पर साझा किए गए मेरे इंटरव्यूज के इन समाचार क्लिप के संबंध में कॉपीराइट उल्लंघन के बारे में कोई शिकायत नहीं की है.”

क्या है Twitter की कॉपीराइट पॉलिसी

Twitter का डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट (DMCA) कॉपीराइट यूजर्स द्वारा उनकी सहमति के बिना उनके कंटेंट के ऑनलाइन उपयोग को रोकने के लिए लागू किया जा सकता है. ट्विटर डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट (“डीएमसीए”) के तहत सबमिट की गई कॉपीराइट शिकायतों का जवाब देता है. DMCA की धारा 512 औपचारिक रूप से कॉपीराइट उल्लंघन की रिपोर्ट करने के लिए आवश्यक वैधानिक आवश्यकताओं को रेखांकित करती है, साथ ही यह निर्देश प्रदान करती है कि कैसे एक प्रभावित पक्ष एक कम्प्लेंट काउंटर-नोटिस सबमिट करके इसे हटाने की अपील कर सकता है.

इसके बाद ट्विटर कथित कॉपीराइट उल्लंघन की रिपोर्ट का जवाब देगा, जिसमें कि एक प्रोफ़ाइल या हेडर फोटो के रूप में कॉपीराइट की गई तस्वीर के अनऑफिशियल उपयोग से संबंधित आरोप, मीडिया होस्टिंग सर्विस के माध्यम से अपलोड किए गए कॉपीराइट वीडियो या तस्वीर के अनऑफिशियल उपयोग से संबंधित आरोप, या लिंक वाले ट्वीट्स कथित रूप से उल्लंघन करने वाली सामग्री शामिल है. ध्यान दें कि कॉपीराइट कंटेंट के सभी अनऑफिशियल उपयोग को उल्लंघन नहीं माना जाता है.

यदि आप अपने ब्रांड या संस्था के नाम के उपयोग के बारे में चिंतित हैं, तो कृपया ट्विटर की ट्रेडमार्क पॉलिसी को देख सकते हैं. अगर आप पैरोडी, न्यूज़फ़ीड, कमेंट्री या फ़ैन अकाउंट के बारे में चिंतित हैं, तो ये आम तौर पर कॉपीराइट मुद्दे नहीं होते हैं. यदि आपको कोई कॉपीराइट की शिकायत मिलती है, तो इसका अर्थ है कि शिकायत में बताई गई सामग्री तक पहुंच प्रतिबंधित कर दी गई है. ऐसे में ये तय करें कि आप अपने ट्विटर अकाउंट से जुड़े ईमेल एड्रेस की निगरानी कर रहे हैं.

Koo ने दी ये प्रतिक्रिया 

ट्विटर की हरकत पर सोशल प्लेटफॉर्म Koo ने अपनी प्रतिक्रिया दर्ज कराई है. एक स्टेटमेंट में Koo ने कहा, “यूजर को किसी भी क्लेम किए गए उल्लंघन का पूरा संदर्भ देना और सटीक सूचना देना जरूरी है. यूजर को क्लेम किए गए उल्लंघन का मुकाबला करने या स्वीकार करने में भी सक्षम होना चाहिए. उपरोक्त के बिना निलंबन की सीधी कार्रवाई से ऐसा लगता है कि कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अंतिम निर्णय ले रहा है और मध्यस्थ नहीं है.”

नए आईटी नियमों को लेकर ट्विटर और भारत सरकार आमने-सामने 

जाहिर है की भारत के नए आईटी दिशानिर्देशों को लेकर ट्विटर और भारत सरकार आमने-सामने हैं. नए आईटी नियमों के तहत, 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भारत में एक शिकायत अधिकारी, एक नोडल अधिकारी और एक मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त करना होगा. इस महीने की शुरुआत में, केंद्र सरकार ने ट्विटर को नए नियमों का पालन करने का एक आखिरी मौका दिया था और सख्ती से याद दिलाया था कि मानदंडों का पालन करने में विफलता से प्लेटफॉर्म को आईटी अधिनियम के तहत दायित्व से छूट मिल जाएगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER