मेघालय / सीएए विरोध-प्रदर्शन में दो की मौत, घायलों की संख्या 16, भारी संख्या में अर्धसैनिक बल तैनात

AMAR UJALA : Mar 01, 2020, 01:30 PM
मेघालय | मेघालय में सीएए और इनर लाइन परमिट (आईएलपी) पर बैठक के दौरान केएसयू कार्यकर्ताओं और गैर आदिवासियों के बीच बीते दिनों हुई झड़प के बाद शिलांग में हालात अब भी तनावपूर्ण बने हुए हैं। शनिवार को शिलांग के व्यस्त लेवडूह बाजार में एक प्रवासी मजदूर की चाकू मारकर हत्या कर दी गई, जिससे मेघालय में आदिवासी और गैर आदिवासी समूह के बीच संघर्ष में मरने वालों की संख्या दो हो गई है।

सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की दो कंपनियां यहां पहुंच चुकी हैं, जबकि छह कंपनियां अभी रास्ते में है। शिलांग के सबसे पुराने बाजारों में शामिल बारा बाजार में हुए हमले पर सहायक पुलिस महानिरीक्षक जीके ईंगरई ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि सभी घायलों को सिविल अस्पताल ले जाया गया। असम के बारपेटा जिले के 29 वर्षीय रूपचंद दीवान ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया।

शिलांग के कुछ हिस्सों में रात में लगा कर्फ्यू हटा

 शिलांग में हिंसक झड़पों के बाद शनिवार रात लगाया गया कर्फ्यू रविवार को सुबह आठ बजे हटा लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि लुमदिएंगजरी एवं सदर पुलिस थाना क्षेत्रों और कैंटोनमेंट बीट हाउस इलाकों में अब भी अनिश्चितकालीन कर्फ्यू जारी है।

उन्होंने बताया कि यह कर्फ्यू पूर्वी खासी हिल्स जिले के इचामति में शुक्रवार को और शिलांग के लेवदुह बाजार में शनिवार को हुई अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत के बाद शनिवार रात नौ बजे से लगाया गया था। इन दो मौतों, खासकर खासी स्टूडेंट्स यूनियन (केएसयू) के कार्यकर्ता की मौत के बाद से स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। भारत-बांग्लादेश सीमा से करीब इचामति इलाके में छात्र संघ के सदस्यों और गैर-आदिवासियों के बीच हुई झड़प में कार्यकर्ता की मौत हुई थी।

कुछ इलाकों में अब भी कर्फ्यू

पूर्वी खासी हिल्स जिले के अधिकारियों ने बताया कि लुमदिएंगजरी एवं सदर पुलिस थाने के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों और कैंटोनमेंट बीट हाउस में कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने के भय के चलते कर्फ्यू लगाया गया है। जिला मजिस्ट्रेट मतसिएवदोर डब्ल्यू नोंगबरी ने एक आदेश में कहा कि शांति एवं सौहार्द बिगड़ने की आशंका है जिससे जान-माल को नुकसान हो सकता है। मैं इन इलाकों में एक मार्च को सुबह आठ बजे से अगले आदेश तक कर्फ्यू लगाने की घोषणा करता हूं।

अधिकारियों ने बताया कि खासी और जयंतिया हिल्स क्षेत्र के छह जिलों में मोबाइल इंटरनेट और संदेश भेजने की सेवाओं पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी गई है ताकि कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने वाली अफवाहों पर लगाम लग सके। जिले की पुलिस अधीक्षक क्लाउडिया लिंगवा ने कहा कि शुक्रवार को इचामति में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ और इनर लाइन परमिट (आईएलपी) को लागू करने की मांग को लेकर आयोजित एक रैली के दौरान केएसयू सदस्यों और गैर आदिवासियों के बीच झड़प हो गई थी। उन्होंने कहा कि इस मामले में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है और घटना की जांच के लिए मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

घायलों की संख्या 16 हुई

लिंगवा ने बताया कि नगर के मध्य में चाकू से हुए हमले में सात लोग घायल हो गए और उनमें से दो लोगों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि हमले में शामिल लोगों की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है। अधिकारी ने बताया कि सोहरा सिविल उपमंडल के सोहरा बाजार में भीड़ के हमले में एक प्रवासी मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गया। उन्होंने कहा कि उसे शिलांग के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि संघर्ष में घायल लोगों की संख्या 16 तक पहुंच गई है। भारत-बांग्लादेश सीमा के नजदीक ईस्ट खासी हिल्स जिले के इछामती इलाके में शुक्रवार को एक रैली के दौरान खासी छात्र संघ के सदस्यों और गैर आदिवासियों के बीच संघर्ष छिड़ गया जिसमें एक आदिवासी की मौत हो गई थी।

मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने लोगों से शांति की अपील की

मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की और शांति की अपील की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए हैं। हमने प्रभावित इलाकों में पर्याप्त सुरक्षा बल की तैनाती सुनिश्चित की है। उन्होंने शुक्रवार को झड़प में मारे गए व्यक्ति के परिवार के लिए दो लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की है। मेघालय के राज्यपाल तथागत रॉय ने लोगों से शांति बनाए रखने और अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER