India-UAE Relation / UAE के राष्ट्रपति का अहमदाबाद में पीएम मोदी ने किया स्वागत, वाइब्रेंट गुजरात समिट में होंगे शामिल

Zoom News : Jan 09, 2024, 07:06 PM
India-UAE Relation: UAE के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन ज़ायद अहमदाबाद पहुंच चुके हैं जहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक रोड शो किया। मोहम्मद बिन ज़ायद वाइब्रेंट गुजरात समिट में शामिल होंगे। इससे पहले एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उनका स्वागत किया।एयरपोर्ट पर मोहम्मद बिन जायद का शानदार स्वागत किया गया। इसके बाद दोनों नेताओं का रोड शो चल रहा है। सड़क के किनारों लोगों की भीड़ हाथों में झंडे लेकर दोनों नेताओं का स्वागत कर रही है। दोनों नेताओं के स्वागत में नारे भी लगाए जा रहे हैं। बिन जायद और पीएम मोदी का यह रोड शो अहमदाबाद एयरपोर्ट से शुरू होकर गांधी नगर में खत्म होगा।

एयरपोर्ट पर मोहम्मद बिन जायद का शानदार स्वागत किया गया। इसके बाद दोनों नेताओं का रोड शो चल रहा है। सड़क के किनारों लोगों की भीड़ हाथों में झंडे लेकर दोनों नेताओं का स्वागत कर रही है। दोनों नेताओं के स्वागत में नारे भी लगाए जा रहे हैं। बिन जायद और पीएम मोदी का यह रोड शो अहमदाबाद एयरपोर्ट से शुरू होकर गांधी नगर में खत्म होगा।

वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक व्यापार प्रदर्शनी का उद्घाटन

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10वें वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन की पूर्व-संध्या पर ‘वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक व्यापार प्रदर्शनी-2024’ का उद्घाटन किया। यह प्रदर्शनी गुजरात की राजधानी गांधीनगर में हेलीपैड ग्राउंड प्रदर्शनी केंद्र के कई हॉल में लगाई गई है। इसका कुल क्षेत्रफल करीब दो लाख वर्ग मीटर है। प्रदर्शनी में कुल 20 देश शिरकत कर रहे हैं। इसकी शुरुआत वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन से ठीक पहले हुई है। वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन का उद्घाटन भी प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार दोपहर बाद तीन बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ प्रदर्शनी में लगे कई स्टाल को देखा। उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी और अन्य अतिथियों का स्वागत करने के लिए स्थानीय कॉलेजों के स्टूडेंट्स बड़ी संख्या में मौजूद थे। इसमें रिसर्च से जुड़े करीब 1,000 स्टॉल लगाए गए हैं। इसमें कुल 13 हॉल हैं जो ‘मेक इन गुजरात’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ जैसे 13 अलग-अलग विषयों पर केंद्रित हैं। प्रदर्शनी में महिला सशक्तीकरण, एमएसएमई विकास, नई प्रौद्योगिकी, हरित और स्मार्ट बुनियादी ढांचे और टिकाऊ ऊर्जा पर खास ध्यान दिया गया है। 

आम जनता के लिए शुक्रवार और शनिवार को खुलेगी प्रदर्शनी

यह प्रदर्शनी बुधवार और बृहस्पतिवार को कारोबारों के लिए खुली रहेगी जबकि आम जनता के लिए यह उसके बाद दो दिन खुलेगी। इस प्रदर्शनी में ऑस्ट्रेलिया, तंजानिया, मोरक्को, मोजाम्बिक, दक्षिण कोरिया, थाइलैंड, एस्टोनिया, बांग्लादेश, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), ब्रिटेन, जर्मनी, नॉर्वे, फिनलैंड, नीदरलैंड, रूस, रवांडा, जापान, इंडोनेशिया और वियतनाम अपने उद्योगों के बारे में जानकारी देंगे। (इनपुट-एजेंसी)

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER