मुंबई / कल ले सकते हैं उद्धव ठाकरे CM पद की शपथ, जयंत पाटिल और थोरात बन सकते हैं डिप्टी सीएम

Zee News : Nov 26, 2019, 05:28 PM

मुंबई: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया। उन्होंने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंपा। इसके बाद सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। इसके अलावा एनसीपी के महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोरात उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि मंगलवार शाम को शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की बैठक होगी जिसमें उद्धव ठाकरे को विधायक दल का नेता चुनने का औपचारिक ऐलान किया जाएगा।


इससे पहले एक संवाददाता सम्मेलन में देवेंद्र फडणवीस ने कहा, हमें 105 सीटों का जनादेश मिला। उसके लिए मैं राज्य की जनता का आभार व्यक्त करना चाहता हूं। शिवसेना ने नंबर का खेल खेला और बीजेपी से बात करने की बजाय अन्य दलों से बात की। शिवसेना ने बीजेपी को धमकी दी और जो बात तय नहीं थी, उस बात पर अड़ गई।

फडणवीस ने कहा, 'हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भी कई बार यह बात कही कि मुख्यमंत्री पद का वादा (ढाई-ढाई साल के लिए) कभी शिवसेना के साथ नहीं किया गया था। जो वादे किए गए थे, उन्हें पूरा करने के लिए हम तैयार थे, लेकिन शिवसेना ने अपना हिंदुत्व सोनिया जी के चरणों में रख दिया और गैर-वैचारिक पार्टियों के साथ सिर्फ मुख्यमंत्री पद के चलते समझौता कर लिया।'


फडणवीस ने कहा, 'अजित पवार मुझ से मिले और इस्तीफा देकर कहा कि वह सरकार में अब नहीं बने रह सकते। शीर्ष न्यायालय के आदेश के अनुसार, हम कल (बुधवार को) फ्लोर टेस्ट कराकर बहुमत सिद्ध करने में असमर्थ हैं। हमारे पास संख्या बल नहीं है और बीजेपी कभी खरीद-फरोख्त का कार्य नहीं करती, इसलिए हम अब बहुमत साबित नहीं कर सकते। जो भी सरकार बनाएगा, उसे हम शुभकामनाएं देते हैं। हम नई सरकार को काम करना सिखाएंगे।