जस्टिन ट्रूडो / 'अस्वीकार्य', जस्टिन ट्रूडो कहते हैं, चीन में जासूसी के लिए माइकल स्पावर की सजा पर।

Zoom News : Aug 11, 2021, 08:08 PM

एक चीनी अदालत ने बुधवार को कनाडा के व्यवसायी माइकल स्पावर को जासूसी करने के आरोप में ग्यारह साल के लिए जेल में डाल दिया, एक सजा की प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के माध्यम से "अस्वीकार्य और अन्यायपूर्ण" के रूप में जल्दबाजी में निंदा की गई।


स्पोवर को 2018 में हमवतन माइकल कोवरिग के साथ हिरासत में लिया गया था, जो ओटावा ने कहा है कि अमेरिकी प्रत्यर्पण वारंट पर कनाडा में हुआवेई सरकार मेंग वानझोउ के गिरफ्तार होने के बाद राजनीतिक रूप से ऑर्केस्ट्रेटेड खर्च हैं।


दोनों देशों के बीच संबंधों में दरार आ गई है, चीन ने कनाडा पर आपराधिक मामलों का राजनीतिकरण करने का भी आरोप लगाया है।

डांडोंग शहर के इंटरमीडिएट पीपुल्स कोर्ट ने एक बयान में कहा, स्पावर को "जासूसी और अवैध रूप से राज्य के रहस्य प्रदान करने का दोषी ठहराया गया था"। "उन्हें 11 साल जेल की सजा सुनाई गई थी।"


'मैं घर पहुंचना चाहता हूं'

चीन में कनाडा के राजदूत, जो फैसले के लिए अदालत कक्ष में मौजूद थे, ने फैसले और मंगलवार को एक अन्य नागरिक के खिलाफ मौत की सजा को बरकरार रखने को मेंग की वैंकूवर में चल रही सुनवाई से जोड़ा।


डोमिनिक बार्टन ने संवाददाताओं से कहा, "मैं इसे एक संयोग के रूप में नहीं लेता कि हमने इन दो मामलों के फैसले सुना है, जबकि सुनवाई चल रही है।"

सजा के बाद एक कांसुलर यात्रा में प्रसारित एक संदेश में, स्पावर ने कहा: "आप सभी के समर्थन के लिए धन्यवाद। मैं अच्छी आत्माओं में हूं। मैं घर जाना चाहता हूं।"


ट्रूडो ने दोषसिद्धि और सजा को "बिल्कुल अस्वीकार्य और अन्यायपूर्ण" कहा। "श्री स्पावर के लिए फैसला मनमाने ढंग से हिरासत के ढाई साल से अधिक समय के बाद आता है, गुंडागर्दी की प्रक्रिया के भीतर पारदर्शिता का नुकसान, और एक क्लेश जो अब आवश्यक न्यूनतम आवश्यकताओं को भी पूरा नहीं करता है। वैश्विक कानून के साधन," उन्होंने एक बयान में कहा।


स्पॉवर सजा के लिए अपील कर सकता है, जिसे राजदूत बार्टन ने कहा था कि अभियोजकों द्वारा अदालत के सबूत की पुष्टि के बाद "हवाईअड्डों पर ... ऐसे स्थानों पर जहां किसी को अब तस्वीरें नहीं लेनी चाहिए और कुछ ऐसे थे जो कुछ सेना की रक्षा करते थे" हवाई जहाज।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER