Rajasthan / निजी अस्पतालों द्वारा बीमित रोगियों से अनुचित रूप से वसूला गया धन वापस कर दिया जाएगा।

Zoom News : Aug 14, 2021, 08:44 PM

राजस्थान के निजी अस्पतालों ने चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के हस्तक्षेप के बाद, राज्य सरकार की प्रमुख स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बीमित पीड़ितों से ₹36 लाख के अनुचित शुल्क के गीत के लिए नकद वापस कर दिया है। सामान्य चिकित्सा बीमा योजना इसी साल एक मई को यहां जारी की गई।


योजना के तहत पैनल में शामिल अस्पतालों ने 267 मामलों में घोषित राशि वापस कर दी है। उनमें से कई म्यूकोर्मिकोसिस या काले कवक के उपचार से संबंधित थे, जो दूसरी लहर के केंद्र के भीतर एक प्रमुख जोखिम के रूप में उभरा था और जल्द ही या बाद में अधिकृत प्रक्रियाओं की सूची में लाया गया था।


स्वास्थ्य बीमा एजेंसी की नेता सरकारी अधिकारी अरुणा राजोरिया ने शनिवार को यहां बताया कि योजना के तहत 1.60 लाख से अधिक लोग पहले ही कैशलेस उपचार का लाभ उठा चुके हैं। उन्होंने कहा कि अस्पतालों के माध्यम से मरीजों से अनावश्यक रूप से वसूले जाने वाले मुकदमों का परीक्षण किया जा रहा है और रिफंड शुरू किया जा रहा है।

राज्य की लगभग 80% आबादी वाले 1.30 करोड़ से अधिक परिवारों को योजना के लाभार्थियों के रूप में पंजीकृत किया गया था। हालांकि, कई अस्पताल या यहां तक ​​कि लाभार्थी भी इसके प्रावधानों से अनभिज्ञ थे क्योंकि यह राज्य के भीतर पहली बार सामान्य चिकित्सा बीमा के कारण जोड़ा गया था।


सुश्री राजोरिया ने कहा कि भ्रम की स्थिति के कारण कई बीमित रोगियों को कुछ अस्पतालों के माध्यम से अनुचित रूप से चार्ज किया जा रहा था, भले ही प्रत्येक परिवार को ₹ पांच लाख की वार्षिक कैशलेस कवरेज देने वाली योजना के बावजूद। प्रमुख योजना एक प्रमुख कदम के रूप में सामने आई है, जिसमें COVID-19 संक्रमण सहित सभी बीमारियों का उपचार प्रदान करके किसी भी समय प्रवण वर्गों के लिए सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित की गई है।


चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग ने भाग्य में भ्रम से बचने के लिए कई उपाय शुरू किए हैं और लाभार्थियों की मदद करने और उन्हें अधिकतम उपयुक्त उपचार विकल्पों का चयन करने के लिए सूचीबद्ध अस्पतालों के भीतर विशेषज्ञों की नियुक्ति की है। चिकित्सा बीमा को लेकर किसी भी तरह की परेशानी से निपटने के लिए चौबीसों घंटे कॉल सेंटर भी लगाया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER