गेमिंग / केंद्रीय मंत्री का PUBG Mobile की भारत वापसी पर बड़ा बयान

Zoom News : Mar 03, 2021, 11:11 AM
PUBG Mobile और उसके जैसे अन्य मोबाइल गेम्स के ऊपर सरकार का बड़ा बयान आया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कई मोबाइल गेम हिंसक, अश्लील और आदत लगाने वाले होते हैं और पबजी भी एक उदाहरण है। उन्होंने आगे कहा कि इसी वजह से सरकार भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए गेमिंग सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (Gaming Center of Excellence) बनाने की योजना बना रही है। पहले PUBG Mobile India की घोषणा और कुछ दिनों पहले PUBG: New State के प्री-ऑर्डर पर उपलब्ध होने की घटनाओं के बाद से भारतीय पबजी फैंस को गेम की वापसी की काफी उम्मीद थी, लेकिन इस बयान के बाद प्रतीत होता है कि सरकार ने PUBG को लेकर अपना रुख अभी भी कड़ा रखा है।

एजेंसी, PTI के अनुसार,  केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर का कहना है कि पबजी हिंसक, अश्लील और आदत लगाने वाले गेम्स में से एक है। उन्होंने भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस सेट अप करने की योजना के बारे में बताया। सरकार नए सेंटर बनाएगी, जो लोगों को VFX, गेमिंग और एनिमेशन सिखाएंगे। सरकार का कहना है कि इसके जरिए लोग भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों को ध्यान में रखते हुए गेम्स डेवलप करेंगे।

महाराष्ट्र में एक टॉय/गेम/प्रोजेक्ट डिज़ाइन प्रतियोगिता 'Khel Khel Mein' में पुरस्कार की घोषणा और वर्चुअल प्रदर्शनी की ओपनिंग को संबोधित करते हुए जावडेकर ने कि सेंटर्स में कोर्स इस साल से शुरू हो जाएंगे। उनका कहना है कि ये प्रोग्राम MIB (सूचना और प्रसारण मंत्रालय) IIT बॉम्बे के साथ मिलकर शुरू करेगी। उन्होंने बताया कि अभी प्रोजेक्ट शुरुआती चरण में है और 2021 में नया सत्र शुरू होते ही यह लागू हो जाएगा।

जावड़ेकर ने यह भी कहा कि (अनुवादित) "PUBG केवल एक उदाहरण था, लेकिन उन खेलों की आलोचना करना समाधान नहीं है। समाधान यह है कि हम #MakeInIndia के तहत दुनिया के लिए अपने खुद के गेम्स और ऐप्स बनाए।"

यूं तो उन्होंने PUBG Mobile की वापसी पर किसी प्रकार की जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन इस बयान से यह साफ हो जाता है कि PUBG की वापसी पर भारत सरकार का रुख कड़ा है। एक ओर Krafton का कहना है कि उनकी सरकार से बातचीत चल रही है और दूसरी ओर भारत सरकार का गेम को हिंसक और आदत लगाने वाला करार देना, फैंस को असमंजस की स्थिति में डाल रहा है। क्योंकि अभी तक Krafton और सरकार की ओर से साफ शब्दों में कोई बयान नहीं आया है, इसलिए यह बता पाना मुश्किल है कि PUBG Mobile की भारत में वापसी होगी या नहीं। लेकिन यह साफ है कि Krafton के लिए रास्ता कठिनाइयों से भरा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER