Uttar Pradesh / यूपी सीएम ने वृद्धावस्था पेंशन योजना के 55.77 लाख लाभार्थियों को ₹836.55 करोड़ हस्तांतरित किए

Zoom News : Sep 03, 2021, 12:06 AM

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को ऑनलाइन लेनदेन के माध्यम से देश भर में वृद्धावस्था पेंशन योजना के 77 लाख लाभार्थियों को 55.83.55 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए। उन्होंने कहा कि राज्य में कोई भी बुनियादी सेवाओं से वंचित नहीं रहेगा।

वर्चुअल मॉडल में आयोजित एक अवसर पर बोलते हुए, उन्होंने कहा, "यह अधिकारियों का उद्देश्य है कि प्रत्येक गरीब, किसान, वृद्ध व्यक्ति और निराश्रित महिला को बिना किसी भेदभाव के अधिकारियों की कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करने की आवश्यकता है।


इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कभी-कभी लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए योजनाएं चला चुके हैं। उत्तर प्रदेश में कोई भी आवश्यकताओं से वंचित या भूख से नहीं मर सकता है। मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इनमें से 4.56 लाख नए लाभार्थी हैं। इन ऋणों की तिमाही किश्त पहली बार भेजी जा रही है।


“वृद्ध लोगों के पास अनुभवों का खजाना होता है। वे हमारे मार्गदर्शक हैं। प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक के जीवन और आजीविका का प्रबंधन करने के लिए महत्वपूर्ण और राज्य सरकारें प्रदाताओं के अनुभव के साथ काम कर रही हैं। वृद्ध चाहे राशन की मांग करें या बीमारी के समय चिकित्सा उपचार, सब कुछ मुफ्त में दिया जा रहा है। इतना ही नहीं, 'बुजुर्ग हेल्पलाइन 14567' (एल्डरलाइन) मुख्य रूप से जारी किया गया है जिसमें कोई भी वरिष्ठ नागरिक 24×7 छू सकता है और सहायता प्राप्त कर सकता है”, उन्होंने बयान में कहा।


सीएम ने विभिन्न जिलों के वृद्धा पेंशन लाभार्थियों से भी वर्चुअली बातचीत की, जिसमें उन्होंने सभी का स्वास्थ्य जांचा. उन्होंने जिलाधिकारियों को प्रत्येक जरूरतमंद को आयुष्मान भारत या नेता मंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ देने की भी जानकारी दी।


योगी ने कहा कि पुरानी सरकारों में बुजुर्गों की उपेक्षा की गई। उनके बारे में कोई नहीं जानता था, लेकिन इन दिनों वृद्ध लोगों की खुशहाल जीवन शैली के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं, उन्होंने कहा। सीएम ने इसी तरह कहा कि पिछले चार वर्षों में 29 लाख से अधिक नए बुजुर्ग वृद्धावस्था पेंशन योजना का हिस्सा बनने में सक्षम हुए हैं।


इससे पहले, यूपी के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने राज्य मंत्री डॉ जीएस धर्मेश के माध्यम से धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान विभागीय गतिविधियों का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER