उत्तर प्रदेश / कर्फ्यू में सब्ज़ी बेचने पर पुलिसकर्मियों ने की 18-वर्षीय की कथित तौर पर पीट-पीटकर हत्या

Zoom News : May 22, 2021, 02:12 PM
उन्नाव: उन्नाव में सब्जी विक्रेता की मौत के बाद बांगरमऊ पुलिस कटघरे में है। घरवालों की माने तो पुलिस ने युवक के साथ मारपीट की और मोहल्ले में तांडव मचाया। पुलिस की बर्बरता की वजह से युवक की मौत हुई है। पुलिस की ओर से जो कहानी बनाई जा रही है वह किसी को पच नहीं रही है। पुलिस दावा कर रही है कि हार्ट अटैक से मौत हुई। सवाल है कि जो युवक सुबह ठीक था और सब्जी बेच रहा था अचानक उसे हार्ट अटैक कैसे आ जाएगा। वह भी पुलिस की कार्रवाई के बाद। पीड़ित परिवार और कस्बे के लोगों में गुस्सा है। वह दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई और मुआवजे की मांग कर रहे थे। देररात तक शव पोस्टमार्टम के लिए नहीं भेजा जा सका था।

भटपुरी मोहल्ला फैसल सब्जी बेच रहा था। मोहल्ले के लोगों की माने तो बाइक से दो पुलिसकर्मी वहां पहुंचे। उसकी फैसल से कहासुनी हो गई। पुलिसकर्मियों ने फैसल की पिटाई शुरू कर दी। उसे जबर्दस्ती बाइक पर बैठाकर कोतवाली ले आई। हालत गंभीर हुई तो अस्पताल ले गई। बताया जाता है कि उसे अंदरूनी चोट आई है। मौत को लेकर आक्रोशित परिजन देररात तक लखनऊ चौराहे पर जाम लगाकर हंगामा करते रहे। बवाल को शांत करवाने पहुंची पुलिस के समझाने पर लोग और उग्र हो गए हैं। मौत को लेकर भारी संख्या में अस्पताल पहुंची महिलाओं ने डॉक्टरों से भी अभद्रता की तथा कई तरह के आरोप लगाए जा रहे हैं। एसडीएम दिनेश कुमार व एएसपी शशि शेखर और सीओ बांगरमऊ आशुतोष, सीओ सफीपुर बीनू सिंह भी मौके पर पहुंच गए हैं। फैसल के परिजनों को 51 लाख रुपए की आर्थिक मदद व एक परिजन को सरकारी नौकरी तथा दोषी पुलिसकर्मियों पर हत्या का केस लिखवाए जाने की मांग पर अड़े हुए हंै।

जाम में फंसे वाहनों को अन्य मार्गो से जा रहा निकाला 

फतेहपुर चौरासी, बेहटा मुजावर व आसीवन आदि सहित कई थानों की पुलिस फोर्स व पीएसी घटनास्थल पर मौजूद है। उच्चाधिकारियों से परिजनों की वार्ता जारी है। सड़क जाम होने से वाहनों का आवागमन पूरी तरह से ठप है। इसके चलते वाहनों की लंबी कतारें लग गई हैं। उधर, पुलिस ने जाम को देखते हुए वाहनों को अन्य मार्गो से निकलना शुरू कर दिया है।

विधान सभा अध्यक्ष ने ली जानकारी

मामले की जानकारी होते ही विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने मामले की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि हकीकत से पर्दा उठना चाहिए। उन्होंने युवक की मौत पर दुख प्रकट किया है। बोले, मामले की सही जांच करके पुलिस महकमे के उच्चाधिकारियों को हकीकत उजागर करनी होगी। ताकि दोषियों पर कार्रवाई हो सके। बोले, पुलिस को जनता से सलीके से पेश आना होगा। किसी की पिटाई से बचना होगा।

शासन ने तलब की रिपोर्ट

मामले की जानकारी जैसे ही शासन स्तर पर हुई डीएम और एसपी से रिपोर्ट तलब की गई। शासन से सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वह जल्द ही मामले की रिपोर्ट दें। 

घटनाक्रम

2 बजे दोपहर बांगरमऊ पुलिस कर्मी बाइक से नौनिहालगंज सब्जी मंडी पहुंचे

2.05 बजे पर सब्जी विक्रेता फैसल से विवाद होने पर उसे उठा ले गई

2:15 बजे पर युवक को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर ने मृत बताया

3 बजे परिजन व सैकड़ों लोग अस्पताल में जमा हो गए।

3:20 बजे अस्पताल के सामने लोगों ने जाम लगा दिया गया। 

3:30 पर बेहटा मुजावर समेत कई थानों का फोर्स मौके पर पहंुचा तथा 

4 बजे लोगों ने पहले संडीला मार्ग पर जाम लगाया, फिर अस्पताल से शव लाकर लखनऊ मार्ग पर जाम लगाया। 

4:30 बजे पर सीओ बांगरमऊ आशुतोष मौके पर पहुंचे

4:40 बजे पर सफीपुर सीओ बीनू सिंह भी मौके पर पहुंची

5 बजे एसडीएम दिनेश कुमार व पीएसी व पैरामिलेट्री फोर्स पहुंची

7 बजे शाम सपा जिलाध्यक्ष धर्मेन्द्र यादव पहुंचे।

8 बजे के बाद तक परिजनों से वात की गई। मगर वार्ता विफल रही। परिजन अपनी मांग पर अड़े रहे।

10:30 बजे रात तक शव रखकर परिजन जाम लगाए हुए रहे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER