अमेरिका / अमेरिका ने वज़न कम करने के लिए त्वचा में दिए जाने वाले 'Wegovy' इंजेक्शन को दी मंज़ूरी

Zoom News : Jun 06, 2021, 06:33 PM
वाशिंगटन: यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने शुक्रवार को संयुक्त राज्य अमेरिका में वजन घटाने वाली दवा के रूप में बेची जाने वाली लोकप्रिय मधुमेह दवा के एक नए संस्करण को मंजूरी दे दी। कम कैलोरी वाले आहार और बढ़ी हुई शारीरिक गतिविधि के अलावा, डॉक्टर अब पुराने वजन प्रबंधन के लिए नोवो नॉर्डिस्क की मधुमेह दवा सेमाग्लूटाइड के उच्च-खुराक संस्करण, इंजेक्शन योग्य दवा वेगोवी को निर्धारित करने में सक्षम होंगे।

2014 के बाद से सामान्य मोटापे या अधिक वजन वाले वयस्कों में पुराने वजन प्रबंधन के लिए वेगोवी पहली अनुमोदित दवा है। यह दवा मोटापे या अधिक वजन वाले वयस्कों में उच्च रक्तचाप, टाइप 2 मधुमेह जैसी कम से कम एक वजन से संबंधित स्थिति के साथ पुराने वजन प्रबंधन के लिए संकेतित है। , या उच्च कोलेस्ट्रॉल।

वेगोवी की सुरक्षा और प्रभावकारिता

एफडीए के अनुसार, 68-सप्ताह के चार परीक्षणों में वेगोवी की सुरक्षा और प्रभावकारिता का अध्ययन किया गया, जिसमें 4,100 से अधिक रोगियों ने भाग लिया। इन चार परीक्षणों के दौरान 2,600 से अधिक रोगियों ने 68 सप्ताह तक वेगोवी प्राप्त किया और 1,500 से अधिक रोगियों को प्लेसीबो प्राप्त हुआ।

एक परीक्षण में, जिसमें वयस्कों को मधुमेह के बिना नामांकित किया गया था, प्रतिभागियों का औसत शरीर का वजन 105 किलोग्राम था और 74 प्रतिशत महिलाएं थीं। जिन लोगों को यह अंडर-द-स्किन इंजेक्शन मिला, उन्होंने अपने प्रारंभिक शरीर के वजन का औसतन 12.4 प्रतिशत उन लोगों की तुलना में खो दिया, जिन्होंने प्लेसबो प्राप्त किया था।

टाइप 2 मधुमेह वाले वयस्कों को नामांकित करने वाले एक अन्य परीक्षण में, शरीर का औसत वजन 100 किलोग्राम था और 51% रोगी महिलाएं थीं। इस परीक्षण के तहत वेगोवी प्राप्त करने वाले व्यक्तियों ने प्लेसीबो प्राप्त करने वालों की तुलना में अपने प्रारंभिक शरीर के वजन का 6.2 प्रतिशत खो दिया।

वेगोवी के दुष्प्रभाव

यूएस एफडीए ने कहा कि वेगोवी के सबसे आम साइड इफेक्ट में मतली, दस्त, उल्टी, कब्ज, पेट में दर्द, सिरदर्द, थकान, अपच, चक्कर आना, पेट में गड़बड़ी, डकार आना, टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में निम्न रक्त शर्करा, गैस्ट्रोएंटेराइटिस और शामिल हैं। गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (पाचन विकार का एक प्रकार)।

वेगोवी के उपयोग के बारे में चेतावनी

वेगोवी में एक बॉक्सिंग चेतावनी है, जो स्वास्थ्य पेशेवरों और रोगियों को थायराइड सी-सेल ट्यूमर के संभावित जोखिम के बारे में सूचित करती है। इसमें अग्न्याशय की सूजन, पित्ताशय की थैली की समस्याएं, निम्न रक्त शर्करा, तीव्र गुर्दे की चोट, आंख की रेटिना को नुकसान, हृदय गति में वृद्धि और आत्मघाती व्यवहार या सोच के लिए चेतावनी भी शामिल है। एफडीए ने मेडुलरी थायरॉयड कार्सिनोमा के व्यक्तिगत या पारिवारिक इतिहास वाले रोगियों में या मल्टीपल एंडोक्राइन नियोप्लासिया सिंड्रोम टाइप 2 नामक एक दुर्लभ स्थिति वाले रोगियों में इसके उपयोग के खिलाफ चेतावनी दी है।

एफडीए ने एक बयान में कहा, “मोटापा या अधिक वजन होना हृदय रोग, स्ट्रोक और मधुमेह सहित मृत्यु के कुछ प्रमुख कारणों से जुड़ा एक गंभीर स्वास्थ्य मुद्दा है, और कुछ प्रकार के कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है।” शरीर के वजन का 5-10 प्रतिशत कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER