अफगानिस्तान / यूएस ने काबुल में की एयरस्ट्राइक, आई.एस.-के. के आत्मघाती हमलावर को बनाया निशाना: खबर

Zoom News : Aug 30, 2021, 08:07 AM
काबुल: अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान से जाते-जाते काबुल में एक बड़ी एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया है। तालिबान ने बताया कि रविवार को अमेरिका के हवाई हमले में एक गाड़ी में सवार आत्मघाती हमलावर मारा गया। यह हमलावर विस्फोटकों से भरी कार के साथ अफगानिस्तान से निकलने में जुटी अमेरिकी सेना के ऊपर हमला करने की ताक में था। इस बीच काबुल हवाई अड्डे के पास एक रिहायशी इलाके में रॉकेट हमले की भी रिपोर्ट आई है।

काबुल एयरपोर्ट के पास रॉकेट हमले की भी खबर

बताया जा रहा है कि रॉकेट हमले में एक बच्चे की मौत हुई है, जबकि एक घर पूरी तरह से बर्बाद हो गया है। दोनों हमले शुरुआत में अलग-अलग घटनाएं लग रही हैं। हालांकि, इनके बारे में अभी प्रारंभिक जानकारी ही मिल सकी है। ऐसे में अभी यह साफ नहीं हो सका है कि क्या एयरपोर्ट के नजदीक हुआ रॉकेट अटैक और अमेरिकी सेना की एयरस्ट्राइक आपस में जुड़ी हुई हैं कि नहीं।

जो बाइडन ने दी थी हमले की चेतावनी

जो बाइडन ने चेतावनी दी थी कि काबुल हवाईअड्डे पर अगले 24 से 36 घंटों में एक और आतंकवादी हमला होने की अत्यधिक आशंका है। इसके साथ ही अमेरिका ने अफगानिस्तान के काबुल हवाईअड्डा क्षेत्र में मौजूद अपने सभी नागरिकों से तत्काल इलाका छोड़ने का अनुरोध किया था। बाइडन ने कहा कि जमीनी हालात अत्यधिक खतरनाक बने हुए हैं और हवाईअड्डे पर आतंकवादी हमलों का खतरा अधिक है। हमारे कमांडरों ने मुझे सूचित किया कि अगले 26-36 घंटों में हमला होने की प्रबल आशंका है।

तालिबान ने एयरपोर्ट के आसपास से लोगों को हटाया

अमेरिकी सैनिकों की अफगानिस्तान से वापसी के बीच तालिबान ने काबुल एयरपोर्ट के नजदीक इकट्ठा हुए लोगों को हटा दिया है। एयरपोर्ट के कई इलाकों पर अब तालिबान ने कब्जा कर लिया है। जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि तालिबान बलों ने हवाई अड्डे के भीतर कुछ हिस्सों पर कब्जा कर लिया है और वह शांतिपूर्वक नियंत्रण करने के लिए तैयार हैं क्योंकि अमेरिकी सेना बाहर निकल रही है। तालिबान ने दो दिन पहले हुए आत्मघाती हमले के बाद बड़ी संख्या में लोगों को इकट्ठा होने से रोकने के लिए शनिवार को काबुल हवाई अड्डे के आसपास अतिरिक्त बलों को तैनात किया।

काबुल में अब 4000 से कम अमेरिकी सैनिक

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को काबुल हवाई अड्डे पर 4000 से भी कम अमेरिकी सैनिक मौजूद हैं। काबुल से लोगों को निकालने के बीच के समय में 5800 तक अमेरिकी सैनिक तैनात थे। वाइट हाउस ने कहा कि अगले कुछ दिन निकासी अभियान के सबसे खतरनाक होने की संभावना है। पेंटागन ने कहा है कि अमेरिका और सहयोगियों ने पिछले दो हफ्तों में लगभग 111,900 लोगों को अफगानिस्तान से बाहर निकाला है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER