दुनिया / अमेरिकी नौसेना की पहली अश्‍वेत महिला पायलट, रचा इतिहास

AajTak : Jul 12, 2020, 04:11 PM
अमेरिका में पिछले कुछ दिनों से श्वेत और अश्वेत को लेकर हो रही बहस के बीच अमेरिकी नौसेना में अफ्रीकी मूल की लेफ्टिनेंट मेडलिन स्‍वीगल ने पहली अश्‍वेत महिला पायलट बनकर इतिहास रच दिया है। 

दरअसल, अमेरिकी नौसेना ने अपने एक ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी कि लेफ्टिनेंट जे। जी। मेडलिन स्वीगल ने नौसैन्य फ्लाइट स्कूल पूरा किया और इस महीने के अंत में उन्हें फ्लाइट अधिकारी का बैज मिलेगा जिसे विंग्स ऑफ गोल्ड के नाम से जाना जाता है। 

इसके अलावा नौसेना वायु प्रशिक्षण कमान ने जानकारी दी कि स्वीगल नौसेना की पहली ज्ञात अश्वेत महिला टैकएयर पायलट हैं। इसके साथ ही उस ट्वीट में मेडलिन स्‍वीगल कि दो तस्वीरें भी पोस्ट की गईं। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक स्वीगल वर्जीनिया की रहने वाली है और उन्होंने 2017 में यूएस नवल एकेडमी से स्नातक किया। अधिकारियों ने बताया कि उन्हें टेक्सास के किंग्सविले में रेडहॉक्स ऑफ ट्रेनिंग स्कवाड्रन 21 की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

मालूम हो कि मेडलिन स्‍वीगल की यह खबर इसलिए भी खास है क्योंकि पिछले दिनों अमेरिका में अश्‍वेत नागरिक जार्ज फ्लॉइड की मौत के बाद कई राज्यों में जबरदस्त प्रदर्शन हुए थे और वहां अश्वेत लोगों के अधिकारों के बारे में एक बार फिर बहस छिड़ गई थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER