Indo-US / 2+2 वार्ता की के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो पहुंचे भारत

Zoom News : Oct 26, 2020, 02:41 PM
Indo-US: भारत का रिश्ता अमेरिका से दिन प्रतिदिन मजबूत होता जा रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो  दिल्ली आ चुके है। टू प्लस टू मंत्रिमंडल वार्ता के लिए अमेरिका के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री का भारत आगमन हुआ है। पिछले 2 साल में भारत और अमेरिका के बीच टू प्लस टू मंत्रिमंडल का तीसरा आयोजन होने जा रहा है।

भारत और अमेरिका के बीच आज से 2+2 वार्ता शुरू होने वाली है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो औऱ रक्षा मंत्री मार्क एस्पर आज दिल्ली पहुंच गए हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर औऱ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनकी मेजबानी की। दोनों देशों के बीच आज और कल अहम बातचीत होगी।

कोरोना संकट के बीच ये पहला मौका है जब अमेरिका के रक्षा और विदेश मंत्री एक साथ किसी मुल्क के दौरे पर आ रहे हैं। ये बातचीत इसलिए भी अहम है क्योंकि अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति के चुनाव हो रहे हैं।

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव और चीन के साथ सीमा विवाद के तनाव के बीच ये बैठक काफी अहम मानी जा सकती है। इस बैठक में भारतीय समकक्षों के साथ चर्चा की जाएगी। स्वास्थ्य सेक्टर और रक्षा सेक्टर पर निवेश करने को लेकर भी बात की जा सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER