मोबाइल / बिना इंटरनेट करें ऐसे यूज Gmail, Google Map और Youtube

News18 : Dec 27, 2019, 11:22 AM

नई दिल्ली। नए नागरिकता कानून (CAA) को लेकर जहां एक तरफ बीते कई दिनों से देश भर में विरोध प्रदर्शन जारी है। दोबारा प्रदर्शन होने की आशंकाओं के बीच उत्तर प्रदेश के कई जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं। विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए गाजियाबाद में आज गुरुवार रात 10 बजे से लेकर शुक्रवार रात 10 बजे तक के लिए इंटरनेट सेवाओं पर बैन लगा दिया गया है। रात 10 बजे के बाद से गाजियाबाद में इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से रोक दी जाएंगी। बता दें कि एक सप्ताह में ऐसा दूसरी बार हो रहा है, जब इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गई है। आइए आपको बताते हैं कि बिना इंटरनेट (without internet) के आप जी-मेल (Gmail), गूगल मैप (Google Map) और यूट्यूब (Youtube) वीडियो देख सकते हैं।

जी-मेल कैसे यूज करें:  गूगल ने जी-मेल में एक नया फीचर जोड़ा है, जिसके ज़रिए आप बिना इंटरनेट के भी अपने महत्वपूर्ण मेल एक्सेस कर सकेंगे, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप इस फीचर को एक्टिवेट कर सकते हैं।

>> सबसे पहले आप आपने जी-मेल अकाउंट में लॉग-इन करें और फिर उसके सेटिंग्स में जाकर क्लिक करें। सेटिंग्स में आपको ऑफलाइन का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

>> अगर आपके क्रोम ब्राउसर में जी-मेल का ऑफलाइन एक्सटेंशन इंस्टॉल नहीं होगा, तो सबसे पहले आपसे एक्सटेंशन इंस्टॉल करने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद ही आप इस ऑफलाइन मोड को एक्टिवेट कर सकेंगे।

ऑफलाइन टैब में जाकर आपको अब इनेबल ऑफलाइन ई-मेल ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑफलाइन ई-मेल इनेबल करने के बाद आपको कितने ई-मेल ऑफलाइन में चाहिए वो चुनना होगा। इसके अलावा आप कितने दिन पुराना ई-मेल ऑफलाइन मोड में रखना चाहेंगे, इसका भी चुनाव करना होगा।

>> वहीं, अगर आप चाहते हैं कि लॉग-आउट करने के बाद भी ई-मेल आपके पीसी या डेस्कटॉप पर डाउनलोड हो तो आप उसे भी चुन सकते हैं। आखिर में आप सेव चेंज ऑप्शन पर क्लिक करके जी-मेल के ऑफलाइन फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।गूगल मैप कैसे यूज करें: बिना इंटरनेट यानी ऑफलाइन मोड में अगर आप गूगल मेप यूज करना चाहते हैं तो आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

>> इंटरनेट से कनेक्ट रहते हुए गूगल मैप में साइन-इन करें

>>जिस जगह आपको जाना है उसे सर्च करें

>> खास जगह या अड्रेस को सर्च करने के बाद डाउनलोड ऑफलाइन मैप पर टैप करें।