विदेश / चम्मच से सुरंग खोदकर इज़रायल की सबसे सुरक्षित जेलों में से एक से भाग निकले 6 कैदी

Zoom News : Sep 07, 2021, 09:21 AM
तेल अवीव: इस्राइल की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और सुरक्षा बलों के अभूतपूर्व पहरे को धता बताते हुए छह फलस्तीनी कैदी सुरंग के रास्ते गिलबोया जेल से भागने में कामयाब रहे। जेल से रातोंरात भागने के बाद इस्राइली सेना ने पश्चिमी तट में फलस्तीनी कैदियों की तलाश में अभियान छेड़ दिया है। 

अधिकारियों के अनुसार, सड़क पर जगह-जगह अवरोधक लगाए गए हैं और क्षेत्र में पेट्रोलिंग जारी है। इस्राइल के आर्मी रेडियो के अनुसार, 400 कैदियों को एहतियातन अधिक सुरक्षा वाली जेल में स्थानांतरित किया जा रहा है। रेडियो के मुताबिक, गिलबोया जेल से वह एक सुरंग के रास्ते भागे थे। जबकि यह इस्राइल की सबसे सुरक्षित जेलों में से एक मानी जाती है। इन लोगों को निश्चित रूप से बाहरी मदद मिली है। 

इस्राइल के प्रधाननमंत्री नफ्ताली बेनेट ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है और सुरक्षाबलों द्वारा अधिकतम सतर्कता बरते जाने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इस्राइल के यहूदी नववर्ष के कुछ घंटे पहले हुए जेल ब्रेक पर उन्हें लगातार अपडेट मिल रहे थे। सुरक्षा एजेंसियों को यकीन नहीं था कि फरार कैदी आम लोगों के सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं इसलिए आम लोगों के लिए दिनचर्या बदलने के कोई निर्देश जारी नहीं किए गए। 

माना जा रहा है कि फरार कैदी जेनिन की तरफ भागे हैं, जहां अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा फलस्तीन प्रशासन को मान्यता हासिल है। यहां हाल ही में इस्राइली बलों की उग्रवादियों के साथ झड़प हुई थी। सोमवार की सुबह जेनिन के ऊपर इस्राइली हेलिकॉप्टर गश्त लगाते नजर आए। फलस्तीनी कैदी क्लब के मुताबिक फरार होने वाले कैदियों की उम्र 26 से 49 के बीच है। इसमें जकरिया जुबैदी (46) भी है जिसे 2019 में पकड़ा गया था। जुबैदी अल अक्सा शहीद ब्रिगेड का नेता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER