उत्तराखंड / उत्तराखंड में 21 सितंबर से कक्षा 1 से पांचवीं तक के बच्चों के लिए दोबारा खुलेंगे स्कूल

Zoom News : Sep 19, 2021, 08:08 AM
देहरादून: उत्तराखंड में प्राइमरी स्कूल 21 सितंबर से खुल जाएंगे। सीएम पुष्कर सिंह धामी की मंजूरी के बाद शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने  इसके आदेश दे दिए। कोरेाना महामारी की वजह से पिछले साल मार्च 2020 से प्राइमरी स्कूल बंद हैं। शिक्षा मंत्री ने बताया कि स्कूल बंद होने की वजह से शिक्षा पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। हालिया कुछ समय में कोविड 19 संक्रमण में गिरावट आई है। आपको बता दें कि 02 अगस्त से नवीं से 12 वीं तक के स्कूलों को खोल दिया गया था, जबकि 16 अगस्त से छठी से आठवीं तक के स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो चुकी है। 

करीब-करीब सभी क्षेत्रों में जनजीवन सामान्य हो चुका है। इसलिए स्कूलों को खोलने का निर्णय किया गया है। मंत्री ने जोर देते हुए कहा कि स्कूल तो जरूर खोले जा रहे हैं, लेकिन छात्र अपने अभिभावकों की सहमति के बाद ही स्कूल आएंगे। जो अभिभाव में अपने छात्रों को अभी स्कूल नहीं भेजना चाहते, उन पर स्कूल दबाव नहीं बनाएंगे। कहा कि क्लासेज शुरू करने के लिए कोविड गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन किया जाएगा। 

स्कूल आकर पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए ऑफलाइन व्यवस्था लागू होगी। जो छात्र घरों से ही पढ़ाई जारी रखना चाहेंगे, उनके लिए ऑनलाइन, वर्कशीट आदि की पूर्व की व्यवस्था को जारी रखा जाएगा। कोविड 19 सुरक्षा के साथ स्कूल संचालन के लिए पूर्व में विस्तृत एसओपी जारी हो चुकी है। फिलहाल वहीं जारी रहेगी। प्राइमरी स्तर के बच्चों की सुरक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा, उसके भी प्रावधान किए जाएंगे।

21 सितंबर से सभी सरकारी, सहायताप्राप्त और निजी स्कूलों को खोलने का निर्णय किया गया है। स्कूलों में कोविड 19 सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जाएंगे। छात्र के स्कूल आने के लिए अभिभावकों की सहमति जरूरी होगी। फिलहाल घर से पढ़ने के इच्छुक छात्रों के लिए ऑनलाइन सुविधा जारी रहेगी।

अरविंद पांडे, शिक्षा मंत्री.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER