US Election / ट्रंप से पिछला चुनाव हार चुकीं अनुभवी नेता हिलेरी क्लिंटन ने बिडेन को दी एक अहम सलाह

Zee News : Aug 28, 2020, 06:42 AM
नई दिल्‍ली: ट्रंप से पिछला राष्‍ट्रपति चुनाव हार चुकीं हिलेरी क्लिंटन (Hillary Clinton) ने डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन (Joe Biden) को एक सलाह दी है। उन्‍होंने कहा है कि चाहे कुछ भी हो, 3 नवंबर की रात को हार मत मानना। बता दें कि डेमोक्रेट पार्टी की अनुभवी नेता  हिलेरी क्लिंटन 2016 में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ( Donald Trump) से चुनाव में हार गईं थीं और इस बार अब ही प्रतिद्वंदी के रूप में डेमोक्रेट के उम्‍मीदवार जो बिडेन के सामने हैं। हालांकि पब्लिक ओपिनियन पोल्‍स के मुताबिक इस बार डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार बिडेन उनके लिए बड़ी चुनौती हो रहे हैं। 

हिलेरी क्लिंटन ने 2016 में चुनाव की रात में हार मान ली थी, लेकिन अब उन्‍होंने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण मेल-इन वोटिंग सिस्‍टम के कारण नवंबर में होने वाले चुनाव में विजेता का पता लगने में अधिक समय लग सकता है।

उन्होंने कहा कि इस साल चुनाव के दिन ट्रंप को बहुत कम फायदा मिलने की संभावना है। क्लिंटन ने कहा, 'ऐसे में जो बिडेन को किसी भी परिस्थिति में हार स्वीकार नहीं करना चाहिए।' 

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री क्लिंटन ने शोटाइम के 'द सर्कस' में एक साक्षात्कार में  यह बात बोली। हालांकि उनके साक्षात्‍कार का अभी कुछ हिस्‍सा ही जारी किया गया है।  क्लिंटन की इस सलाह पर बिडेन अभियान के प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।


आधे से ज्‍यादा अमेरिकी ईमेल के जरिए देंगे वोट 

कोरोना महामारी को देखते हुए उम्‍मीद है कि इस साल आधे से अधिक अमेरिकी मतदाता (US Voters) ईमेल के जरिए अपना मतदान करेंगे। ऐसा करने वालों की संख्‍या 2016 में ईमेल के जरिए वोट देने वालों से दोगुनी से अधिक हो सकती है। लेकिन सभी राज्य और स्थानीय अधिकारियों के पास इतनी क्षमता नहीं है कि वे ईमेल से आए मतपत्रों को उतनी तेजी से गिन सकें, जितनी तेजी से वे उनके पास आएंगे। 

क्लिंटन ने कहा, 'मुझे विश्वास है कि अगर हम एक इंच गुंजाइश भी नहीं देंगे और यदि हम उतने ही फोकस्‍ड रहेंगे जितना दूसरा पक्ष है तो हम जीतेंगे।'

ट्रंप ने बिना किसी सबूत के धोखाधड़ी होने की बात कहते हुए ईमेल वोटिंग की आलोचना की है। उन्‍होंने कहा है कि यह मतगणना को धीमा कर सकता है। 

हालांकि मेल वोटिंग की आलोचना करने वाले ट्रंप ने इस वर्ष के चुनाव में खुद का वोट डालने के लिए भी ईमेल बैलेट का ही अनुरोध किया है

बता दें कि चुनाव के लिए औपचारिक रूप से अपनी पार्टी का नामांकन को स्वीकार करने के लिए गुरुवार को ट्रंप अपना भाषण देने वाले हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER