देश / पीएम मोदी को 'दुनिया का सबसे शक्तिशाली नेता' बताते हुए एनवायटी की वायरल तस्वीर फर्ज़ी है

Zoom News : Sep 28, 2021, 07:20 AM
नई दिल्ली: अमेरिकी दैनिक द न्यूयॉर्क टाइम्स के पहले पन्ने जैसा दिखने वाला एक स्क्रीनशॉट, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नजर आ रहे हैं, इस समय सोशल मीडिया और व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल हो रहा है.

इस स्क्रीनशॉट में 24-25 सितंबर की मोदी की अमेरिका यात्रा का जिक्र करते हुए उनकी एक बड़ी फोटो के साथ शीर्षक लगाया गया है ‘दुनिया की आखिरी और सर्वश्रेष्ठ उम्मीद’, और उसके बाद मोटे अक्षरों में लिखा है, ‘दुनिया के सबसे प्रिय और सबसे शक्तिशाली नेता हमें अनुग्रहीत करने के लिए यहां पधारे हैं.’ अखबार का संस्करण 26 सितंबर 2021 का दर्शाया गया है.

न्यूयॉर्क टाइम्स के कथित फ्रंट पेज की यह फोटो ट्विटर, फेसबुक और व्हाट्सएप ग्रुप चैट पर काफी तेजी से सर्कुलेट की गई और इसके साथ ‘हमें अपने प्रधानमंत्री पर गर्व है’ जैसे संदेश भी लिखे जा रहे हैं.

भाजपा यूथ विंग के राष्ट्रीय महासचिव रोहित चहल, जिनके 76,000 से अधिक फॉलोअर हैं, ने भी एक अन्य यूजर की तरफ से पोस्ट किए गए इस स्क्रीनशॉट को रीट्वीट किया.

एक वाट्सएप मैसेज में इस तस्वीर के साथ लिखा है, ‘मोदी जी अमेरिका के सबसे बड़े अखबार के पहले पन्ने पर. इससे ज्यादा गर्व की बात और क्या हो सकती है?’

फैक्ट चेक

हालांकि, जो स्क्रीनशॉट सर्कुलेट किया जा रहा है वह दि न्यूयॉर्क टाइम्स के फ्रंट पेज का नहीं है. असल में तो अखबार के 26 सितंबर के पहले पन्ने में पीएम मोदी के बारे में कोई खबर छपी ही नहीं थी.

इसके अलावा, किसी भी सोशल मीडिया पोस्ट में ऐसा यूआरएल नहीं दिया गया जो अखबार के पेज से जुड़ा हो.

यही नही स्क्रीनशॉट पर ठीक से गौर करने और सोशल मीडिया पोस्ट के पैटर्न को बारीकी से देखने पर यह भी पता चलता है कि यह फोटोमॉर्फ करके बनाई गई है.

स्क्रीनशॉट के शीर्षक में इस्तेमाल फांट की स्टाइल न्यूयॉर्क टाइम्स की स्टाइलशीट से मेल नहीं खाती है, जो यह बताने के लिए काफी है कि इसे फर्जी तरीके से तैयार किया गया है. स्टोरी में लिखी तिथि में भी टाइपो एरर है, इसमें 26 सितंबर की जगह सेटपेम्बर लिखा है.

फ्रंट पेज की फर्जी तस्वीर में इस्तेमाल प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर पिछले महीने प्रकाशित जी न्यूज पर प्रकाशित एक स्टोरी से ली गई लगती है जिसका शीर्षक है, ‘प्रधानमंत्री मोदी समुद्री सुरक्षा बढ़ाने पर यूएनएससी की शीर्ष स्तरीय खुली बहस की अध्यक्षता करेंगे.’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER