IND vs NZ / विराट कोहली ने 20 साल का सूखा किया पूरा- न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराया

Zoom News : Oct 22, 2023, 10:11 PM
IND vs NZ: भारत ने वर्ल्ड कप 2023 में लगातार 5वीं जीत हासिल की। टीम ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हरा दिया। भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में कीवियों पर 20 साल बाद जीत हासिल की है। इससे पहले, 2003 में सेंचुरियन के मैदान पर कीवियों को 7 विकेट से हराया था। इस जीत से भारतीय टीम पॉइंट्स टेबल के टॉप पर आ गई है। अब टीम इंडिया के खाते में 5 मैचों के बाद 10 अंक हो गए हैं। ऐसे में भारत के टॉप-4 में पहुंचने की संभावनाएं मजबूत हो गई हैं। टीम को अब 4 में से 2 ही मैच जीतने होंगे।

धर्मशाला के मैदान पर रविवार को भारत ने टॉस जीतकर और फील्डिंग चुनी। टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 50 ओवर में 273 रन पर ऑलआउट हो गई। 274 का टारगेट भारतीय टीम ने 48 ओवर में 6 विकेट पर हासिल कर लिया। विराट कोहली ने 104 बॉल पर 95 रन की पारी खेली, जबकि मोहम्मद शमी ने 5 विकेट चटकाए।

सूर्यकुमार 2 ही रन बनाकर रन आउट हो गए। केएल राहुल 27 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मिचेल सैंटनर ने LBW किया। उनसे पहले, श्रेयस अय्यर 33 रन बनाकर कैच आउट हो गए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने कैच आउट कराया।

शुभमन गिल 26 रन और रोहित शर्मा 46 रन बनाकर आउट हुए। लॉकी फर्ग्यूसन ने दोनों विकेट मिले।

कोहली ने अय्यर-राहुल और जडेजा के साथ अहम साझेदारियां की

70 से 80 के टीम स्कोर के बीच में रोहित और गिल के विकेट गंवाने के बाद टीम इंडिया थोड़े दबाव में थी। ऐसे में विराट कोहली ने 3 अर्धशतकीय साझेदारियां कर भारत को मुकाबले में बनाए रखा।

5 रन पर टीम इंडिया को लगे 2 झटके : पहले पावरप्ले में शानदार शुरुआत के बाद लॉकी फर्ग्यूसन ने भारतीय ओपनर्स को पवेलियन की राह दिखाई। 12वें ओवर में कप्तान रोहित शर्मा 46 रन बनाकर बोल्ड हुए। यह बॉल बल्ले का अंदरुनी किनारा लेकर स्टंप्स से जा लगी। उनके बाद 14वें ओवर में शुभमन गिल 26 रन के निजी स्कोर पर डेरिल मिचेल को कैच थमा बैठे।

कोहली की अय्यर और राहुल के साथ फिफ्टी पार्टनरशिप : रोहित-गिल के आउट होने के बाद कोहली ने संयम भरी पारी खेली। उन्होंने पहले अय्यर के साथ 49 बॉल पर 52 और राहुल के साथ 64 बॉल पर 54 रन की अहम साझेदारियां की। अय्यर ने 33 और राहुल ने मिडिल ऑर्डर पर 27 रन की उपयोगी पारियां खेलीं।

सूर्या गैरजिम्मेदाराना तरीके से रनआउट, जडेजा की शानदार पारी : 33वें ओवर में राहुल के आउट होने के बाद सूर्यकुमार यादव गैरजिम्मेदाराना तरीके से रनआउट हो गए, हालांकि यहां कीवियों ने सराहनीय फील्डिंग की। ऐसे में जडेजा और कोहली ने अर्धशतकीय पार्टनरशिप करके टीम की नैया पार लगाई।

कोहरे के कारण 20 मिनट तक रुका खेल

भारत और न्यूजीलैंड के बीच धर्मशाला में मुकाबला कोहरे के कारण करीब 20 मिनट तक रोका गया। शाम करीब 7:38 बजे कोहरा आ गया, खिलाड़ियों को देखने में दिक्कत होने लगी, जिसके बाद मैच रोका गया। हालांकि 20 मिनट बाद ही कोहरा हटा और मैच फिर शुरू हो गया।

क्रिकेट मैच रुकने का ये कोई पहला अजीब कारण नहीं है। 6 साल पहले दिल्ली में पॉल्यूशन ज्यादा होने के कारण भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट मैच रोकना पड़ा था। मुकाबला ड्रॉ रहा था।

रोहित-गिल की शानदार शुरुआत, लगभग हर ओवर में बाउंड्री जमाई

274 रन का टारगेट चेज करने उतरी भारत की ओपनिंग जोड़ी ने सकारात्मक शुरुआत की। दोनों ने पहले पिच कंडीशंस को समझा, फिर शॉट खेलने शुरू किए।

कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी ने पावरप्ले के लगभग हर ओवर में बाउंडी जमाई। भारतीय पारी के पावरप्ले का 9वां ओवर ही बाउंड्री रहित रहा। पावरप्ले में भारतीय ओपनर्स ने अर्धशतकीय साझेदारी की और टीम ने 10 ओवर में बिना नुकसान के 63 रन बनाए।

इस दौरान गिल वनडे में सबसे तेज 2 हजार रन बनाने वाले बैटर बने हैं। उन्होंने 38 पारियों में अचीवमेंट हासिल की। गिल ने हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ा। अमला को 2 हजार रन पूरे करने में 40 पारियां लगी थीं।

मिचेल का शतक, रचिन की फिफ्टी; शमी ने चटके 5 विकेट

भारत ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी। पहले बैटिंग करने उतरी न्यूजीलैंड से डेरिल मिचेल (130) ने शतकीय पारी खेली, जबकि रचिन रवींद्र (75 रन) ने अर्धशतक जमाया। ग्लेन फिलिप्स ने 23 रन का योगदान दिया।

मोहम्मद शमी ने 5 विकेट चटकाए, वहीं कुलदीप यादव को 2 विकेट मिले। एक-एक सफलता मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह को भी मिली। जबकि एक बैटर रनआउट भी हुआ।

मिडिल ओवर में विकेट नहीं ले सके भारतीय गेंदबाज, कैच भी छूटे

पावरप्ले में दबाव भरी शुरुआत के बाद रचिन रवींद्र (75 रन) और डेरिल मिचेल ने सराहनीय बल्लेबाजी की, जबकि भारतीय स्पिनर्स शुरुआत के दबाव का फायदा नहीं उठा सके। 11वें ओवर से 30 ओवर के बीच में कीवी टीम ने कोई विकेट नहीं गंवाया और 113 बनाए। यहां टीम स्कोर 30 ओवर में 2 विकेट पर 147 रन रहा। इस दौरान रवींद्र और मिचेल ने दूसरी टीमों को बताया कि कुलदीप और रवींद्र जडेजा का सामना कैसे करना है। उन्होंने चहल-कदमी करके बल्लेबाजी की।

डेथ ओवर्स ने भारतीय गेंदबाजों ने कराई वापसी

पहले बैटिंग करते हुए न्यूजीलैंड ने शुरुआती 30 ओवर में पकड़ बना ली थी। रचिन रवींद्र और डेरिल मिचेल फिफ्टी लगा चुके थे, यहां से भारतीय गेंदबाजों ने टीम की वापसी कराई। 34वें ओवर में मोहम्मद शमी ने रचिन रवींद्र को कैच आउट कराया। रचिन 75 रन बनाकर आउट हुए।

रचिन के बाद तो जैसे विकेट की झड़ी लग गई टॉम लैथम 5, ग्लेन फिलिप्स 23, मार्क चापमन 6, मिचेल सैंटनर 1 और लॉकी फर्ग्यूसन 1 ही रन बना सके। वहीं मैट हेनरी तो खाता भी नहीं खोल सके। शमी और कुलदीप यादव ने ब्रेकथ्रू दिलाए, वहीं बुमराह ने मार्क चापमन को कैच आउट कराया। शमी ने आखिरी 2 ओवर में 3 विकेट लेकर पारी में अपने 5 विकेट भी पूरे किए।

न्यूजीलैंड की वापसी के 3 पॉइंट्स...

रचिन और डेरिल की शतकीय साझेदारी पावरप्ले में ओपनर्स के विकेट गंवाने के बाद न्यूजीलैंड ने शानदार वापसी की। टीम ने बीच के 20 ओवर में बगैर नुकसान के 113 रन बनाए। रचिन और डेरिल के बीच शतकीय साझेदारी हुई। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 152 बॉल पर 159 रन जोड़े।

कुलदीप के एक ओवर से 19 रन आए इस दौरान मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा आए। कीवी बैटर्स ने जडेजा को संभलकर खेला और रिस्की शॉट्स नहीं खेले। सिराज, कुलदीप के सामने अटैकिंग अप्रोच रखी। 19वें ओवर में कुलदीप ने पारी का सबसे महंगा 16 रन का ओवर दिया।

जडेजा-राहुल से कैच छूटे 11वें ओवर में रवींद्र जडेजा से रचिन रवींद्र का कैच छूटा, जबकि 29वें ओवर में वे सिराज की बॉल पर DRS से बचे। फिर 30वें ओवर में केएल राहुल ने मिचेल का कैच छोड़ा।

इंडिया का पावर प्ले, न्यूजीलैंड 34/2

भारतीय गेंदबाजों ने पहले ही ओवर से दबाव बनाया। जसप्रीत बुमराह ने पहला ओवर मेडन फेंका। सिराज ने चौथे ओवर में डेवोन कॉन्वे का विकेट लिया। श्रेयस ने फॉवर्ड स्क्वायर लेग पर उनका शानदार कैच पकड़ा। तब न्यूजीलैंड का स्कोर सिर्फ 9 रन था।

सिराज और बुमराह ने 8 ओवर तक न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया। 9वां ओवर फेंकने आए मोहम्मद शमी। उन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर विल यंग को बोल्ड मार दिया। पावर प्ले के 10 ओवर्स में न्यूजीलैंड ने 2 विकेट खोए और सिर्फ 34 रन बना पाई।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), डेवोन कॉन्वे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चापमन, मिचेल सैंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन और ट्रेंट बोल्ट।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER