Health / पिछले 500 साल से लोगों में विटामिन डी की कमी, इसके पीछे की वजह है बेहद रोचक

Zoom News : Jan 09, 2021, 09:08 AM
USA: वे लोग जिन्हें विटामिन डी (विटामिन डी) की कमी नहीं है, वे कोरोना वायरस के हमले से अधिक सुरक्षित हैं। हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि विटामिन डी की कमी अंततः लोगों को होती है। इस आवश्यक विटामिन की कमी के कारण लोग भयानक बीमारियों का शिकार हो रहे हैं? अध्ययन में पाया गया है कि पिछले 500 वर्षों से लोगों में विटामिन डी की कमी है ... इसके पीछे का कारण भी बहुत दिलचस्प है।

पिछले 500 वर्षों से, दुनिया भर के लोगों में विटामिन डी की कमी का मुख्य कारण प्रवासन रहा है। आप हैरान हो सकते हैं कि यह कैसे हो सकता है। क्योंकि थोड़ी गर्मी बढ़ने पर भी आप AC चलाते हैं। आप ठंडी जगहों पर जाकर महीनों बिताते हैं। आप देश के गर्म क्षेत्रों को छोड़कर कम गर्म या ठंडे क्षेत्रों में बसना चाहते हैं। बस इस विस्थापन के कारण लोगों में विटामिन डी की कमी हो गई है। 

शायद आप जागरूक नहीं हैं, लेकिन विटामिन डी की कमी से कोरोना वायरस, हृदय रोग, मधुमेह, तनाव और कुछ प्रकार के कैंसर हो सकते हैं। इसलिए, ठंडे क्षेत्रों में रहने वाले कुछ लोग इस कमी को पूरा करने के लिए धूप सेंकने के लिए समुद्र किनारे जाते हैं। ताकि उनके शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सके।

दक्षिणी डेनमार्क विश्वविद्यालय और कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने मिलकर शोध किया है और पाया है कि पिछले 500 वर्षों में लोग दक्षिणी क्षेत्रों से उत्तरी क्षेत्रों की ओर आए हैं। यह पूरी दुनिया में हुआ है। उन स्थानों को छोड़कर जहां पराबैंगनी किरणों का प्रभाव अधिक होता है, लोग इन किरणों के कम प्रभाव वाले क्षेत्रों में रहने या घूमने आते हैं। इससे उनके शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई। 

दोनों विश्वविद्यालयों के शोधकर्ताओं के इस अध्ययन को ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स पेपर्स में भी प्रकाशित किया गया है। यह अध्ययन उन लोगों पर केंद्रित था जो कम रोशनी वाले क्षेत्रों में सूर्य के प्रकाश के क्षेत्रों से आए थे। अध्ययन का समय अवधि 500 ​​वर्ष था। इसका एक उदाहरण भी दिया गया है। 20 वीं शताब्दी में अमेरिका में महान प्रवासन हुआ।

20 वीं शताब्दी में, अफ्रीकी-अमेरिकी अमेरिका के दक्षिणी क्षेत्रों से उठे और उत्तरी क्षेत्रों की ओर बढ़ गए। मुद्दा आजीविका में सुधार और जीवन स्तर में सुधार करना था। साथ ही रंगभेद के साथ चल रही गरीबी को मिटाना है। लेकिन इन लोगों ने शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों पर ध्यान नहीं दिया। अध्ययन में शामिल डॉ। थॉमस बार्नेबेक ने कहा कि विस्थापन का अफ्रीकी-अमेरिकी लोगों के स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा। 

उदाहरण के लिए, यदि अमेरिकी जॉर्जिया से न्यूयॉर्क जाते हैं, तो पराबैंगनी किरणों में 43 प्रतिशत की कमी होती है। केवल इससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है। जॉर्जिया से न्यूयॉर्क की दूरी लगभग 1474 किलोमीटर है। यानी भारत में पुणे से दिल्ली की दूरी लगभग समान है। अब आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको विटामिन डी की कमी कितनी होगी।

हमारे शरीर में विटामिन डी का उत्पादन ज्यादातर तब होता है जब हम सूरज की रोशनी में आते हैं। इसके लिए हमें अपने शरीर को पर्याप्त समय तक धूप में रखना चाहिए। लेकिन लोग महीनों तक एसी कार, घर, दफ्तर में काम करते हैं लेकिन खुद को धूप में नहीं ले जाना चाहते हैं, जिसका परिणाम विटामिन डी की कमी है।

अध्ययन में बताया गया है कि हर पांच में से एक ब्रिटिश नागरिक विटामिन डी की कमी से पीड़ित है। विटामिन डी की गोलियां खाने से बीमारियां दूर रहती हैं, लेकिन खतरा नहीं रुकता। ऐसा नहीं है कि जिन लोगों की त्वचा का रंग गहरा है, उनमें विटामिन डी की कमी नहीं है। वे भी हो सकते हैं। इसलिए अगर धूप में कुछ टैनिंग हो जाए तो भी यह फायदेमंद है।

भविष्य में, विटामिन डी की कमी के कारण मानव विस्थापन पर बहुत अधिक शोध करने की संभावनाएं बढ़ रही हैं। हर कोई ठंडे क्षेत्रों में रहना पसंद करता है, लेकिन इसके नुकसान अलग हैं। अगर शरीर में विटामिन डी की कमी है, तो कोरोना सहित कई भयानक बीमारियां आपको घेर सकती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER