चीन के विदेश मंत्री दिल्ली में / एनएसए डोभाल से मिलने पहुंचे वांग यी, जयशंकर से भी मुलाकात, लद्दाख गतिरोध पर हो सकती है बात

Zoom News : Mar 25, 2022, 11:56 AM
लंबे अरसे बाद भारत यात्रा पर आए चीन के विदेश मंत्री वांग यी शुक्रवार सुबह राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से मिलने दिल्ली के साउथ ब्लॉक स्थित उनके दफ्तर पहुंचे। यी आज ही विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे। लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (lLAC) पर दोनों देशों की सेनाओं के बीच जारी गतिरोध को लेकर चीन व भारतीय पदाधिकारियों के बीच सीधी चर्चा हो सकती है।

लद्दाख मामले में अब तक 15 बार सैन्य कमांडर स्तरीय वार्ता हो चुकी है, लेकिन  कई क्षेत्रों को लेकर गतिरोध कायम है। बीते दो सालों में कोरोना महामारी के चलते चीन के किसी नेता की भारत यात्रा नहीं हुई थी। इसी दौरान लद्दाख गतिरोध को लेकर भी तनाव बढ़ गया था। गलवान घाटी में दोनों देशों की सेना के बीच हिंसक झड़प भी हुई। भारत-चीन के बीच 1962 की जंग के बाद यह पहला ऐसा संघर्ष था। 

तिब्बत का मुद्दा उठाने का अनुरोध

इस बीच, तिब्बत की निर्वासित सांसद थुबटेन ग्यात्सो ने भारत सरकार से अनुरोध किया है कि वह चीनी विदेश मंत्री के साथ बैठक में तिब्बत के मुद्दे को उठाए।  उन्होंने कहा कि वह यह भी अनुरोध करे कि चीन सरकार दलाई लामा के साथ बातचीत शुरू करे और तिब्बत में दमनकारी नीति बंद करे।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER