अमेरिका / सैन ड‍ियागो में 43 घंटे से जल रहा युद्धपोत, बुझाने में छूटे अमेर‍िका के पसीने

NavBharat Times : Jul 14, 2020, 05:11 PM
अमेरिका के नेवल बेस सैन डियागो पर खड़े अमेरिकी युद्धपोत में लगी आग को अबतक बुझाया नहीं जा सका है। सैकड़ों फायर फाइटर्स, हेलिकॉप्टर्स और नेवल शिप इस युद्धपोत में लगी आग को बुझाने के काम में जुटे हुए हैं। बताया जा रहा है कि पिछले 43 घंटों से लगातार जल रही आग के कारण इस युद्धपोत का बड़ा हिस्सा क्षतिग्रस्त हो चुका है। आशंका जताई जा रही है अगर आग इसके फ्यूल टैंक तक पहुंच जाती है तो बड़ा धमाका हो सकता है।

युद्धपोत के मरम्मत के दौरान हुआ हादसा

अमेरिकी नेवी के रियर एडमिरल फिलिप सोबेक ने बताया कि यूएसएस बोनहोम्मे रिचर्ड में रविवार सुबह उस इलाके में आग लगी जहां पर वाहनों को रखने की जगह थी और वहां पर मरम्मत कार्य चल रहा था। अमेरिका नौसेना ने बताया कि शुरुआत में 17 नौसैनिकों और चार आम नागरिकों के झुलसने की सूचना थी, लेकिन सोमवार तड़के आग से घायल होने की संख्या 57 हो गई जिनमें से पांच लोगों को अस्पताल में निगरानी में रखा गया है।


हेलिकॉप्टर से भी डाला जा रहा पानी

यूएस नेवी ने बताया कि पोत पर लगी आग को बुझाने के लिए अग्निशमन दल के कर्मचारी पानी की बौछारें कर रहे हैं और हेलीकॉप्टर से भी पानी का छिड़काव किया जा रहा है। सोबेक ने कहा कि यूएस नेवी के सेलर्स इस मोर्चे पर बेहतरीन काम कर रहे हैं। युद्धपोत में लगी आग में यूएस नेवी के कम से कम 57 सेलर्स झुलस गए हैं।


युद्धपोत में लाखों लीटर ईंधन, गोला-बारूद नहीं

उन्होंने कहा कि पोत पर कोई गोलाबारूद मौजूद नहीं है, लेकिन उसमें करीब 37 लाख लीटर ईंधन है और आग से बहुत नीचे है। सोबेक ने बताया कि सेन डिएगो नौसन्य अड्डे पर लंगर डाले पोत में जब विस्फोट हुआ और आग की लपटे निकलनी शुरू हुई, उस समय उस पर 160 नौसैनिक और अधिकारी सवार थे। उन्होंने बताया कि काला धुआं करीब 840 की ऊंचाई तक उठता देखा गया।


इस युद्धपोत पर तैनात रहते हैं एक हजार नौसैनिक

अमेरिका पैसिफिक फ्लीट में नेवल सरफेस फोर्स के प्रवक्ता माइक रैने ने बताया कि पोत सक्रिय रूप से ड्यूटी पर होता है तब करीब एक हजार कर्मचारी इस पर सवार होते हैं। नौसेना परिचार के प्रमुख एडमिरल माइक गिल्डे ने कहा कि सभी चालक दल के सदस्यों की जानकारी है।


23 साल पुराना है यह युद्धपोत

यह शिप 23 साल पुराना है और इसपर हेलिकॉप्टर, छोटे विमानों को तैनात करने की सुविधा है। इसके साथ ही छोटी नौका और एम्फिबियस वाहन भी मौजूद रहते हैं। खबर है कि पोत के भीतर धमाका हुआ। माना जा रहै है कि अधिक दबाव की वजह से कम्पार्टमेंट गर्म हुआ, जिससे यह धमाका हुआ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER