Wrestler Protest / जब ये मुद्दा सुलझेगा, हम तभी एशियन गेम्स खेलेंगे; साक्षी मलिक की दो टूक

Zoom News : Jun 10, 2023, 06:18 PM
Wrestler Protest: इस साल 23 सितंबर से आठ अक्टूबर तक एशियन गेम्स होने वाला है लेकिन उसके पहले विवाद मचा हुआ है. पहलवान साक्षी मलिक ने आज ऐलान किया है कि अगर ये मुद्दा नहीं सुलझाया गया तो हम एशियाई गेम्स में भाग नहीं लेंगे. सांसद बृजभूषण को लेकर कई दिनों तक पहलवान जंतर मंतर पर अनशन करते रहे. इसके बाद विवाद काफी बढ़ गया था. पहलवानों की मांग है कि जब सांसद पर पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज करा दिया गया तो अभी तक गिरफ्तारी क्यों नहीं की गई. पहलवान साक्षी मलिक ने आज साफ कर दिया है कि जब तक ये विवाद पूरी तरह सुलझ नहीं जाएगा वो खेल में हिस्सा नहीं लेंगी.

कुछ दिनों पहले खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के आवास पर पहलवानों के साथ बैठक हुई थी. मीटिंग करीब पांच घंटे तक चली और उसमें कई मसलों पर बातचीत हुई. पहलवानों ने केंद्रीय मंत्री के सामने मांग रखी कि बृजभूषण सिंह को गिरफ्तार किया जाए. जब तक उनको गिरफ्तार नहीं किया जाएगा, तब तक वो धरना जारी रखेंगी. हालांकि खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने पहलवानों को 15 जून तक जांच पूरी होने का आश्वासन दिया है और तब तक किसी तरह का प्रदर्शन न करने की अपील की. पहलवानों ने उनकी बात मान ली हैं. लेकिन इस मामले में एक और पेंच फंसा है.

इस मामले में जिस नाबालिग खिलाड़ी ने यौन शोषण का आरोप लगाया था, उसके पिता ने बयान बदल दिए हैं. पिता ने कहा कि बृजभूषण सिंह ने मेरी बेटी के साथ शोषण नहीं किया है लेकिन उनका व्यवहार ठीक नहीं था. पिता ने कोर्ट में दिए अपने बयान में कहा कि एक प्रतियोगिता के लिए ट्रायल हो रहा था. उसमें दिल्ली का रेफरी था और दिल्ली की ही उसकी विरोधी थी. हमारी बेटी को ट्रायल में निकाल दिया गया. जबकि ये गलत हैं जहां की खिलाड़ी होती है वहां का रेफरी नहीं होता. मेरी बेटी इस घटना के बाद गुस्से में थी और बहुत निराश भी थी. इसलिए गुस्से में आकर उनसे सांसद पर आरोप लगा दिए हैं.

इस मामले में एक और नया खुलासा गुरुवार को हुआ. अंतरराष्ट्रीय रेफरी जगबीर सिंह ने कहा कि 2013 के बाद बृजभूषण शरण सिंह को कई बार गलत रवैया दिखा. जगबीर ने कहा कि मैं 2007 से UWW का रेफरी हूं. इन खिलाड़ियों के जन्म से पहले से मैं रेफरिंग कर रहा हूं. बृजभूषण को भी मैं बहुत साल पहले से जानता हूं. उन्होंने कहा कि लड़कियों के शिकायत दर्ज कराने तक कुछ नहीं कह सका. मुझे बुरा लगता था जब उसके व्यवहार से लड़कियां असहज महसूस करती थीं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER