Weather Update / मौसम ने बदला अपना मिजाज, कई राज्यों में भारी बारिश के आसार, IMD का बड़ा अपडेट

Zoom News : Nov 15, 2023, 08:30 PM
Weather Update: देश के कई राज्यों में इस हफ्ते जोरदार बारिश के अनुमान जताए गए हैं। मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ पर कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से तटीय इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान जताया है। अलगे 24 घंटे में जहां तमिलनाडु के कई हिस्से में बारिश के आसार हैं, वहीं पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में आज से भारी बारिश की भविष्वाणी की गई है। ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा दिल्ली में भी आज से बूंदाबांदी का अनुमान है।

बंगाल के दक्षिणी जिलों में भारी बारिश

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा, "पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। यह सिस्टम तेज हो जाएगा और उत्तर की ओर चला जाएगा। पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में 15, 16 और 17 नवंबर को बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों और उत्तरी-तटीय ओडिशा के जिलों में बहुत भारी बारिश की संभावना है। इन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। उत्तरी जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी और हल्की बारिश हो सकती है।"

तमिलनाडु में बारिश की स्थिति

तमिलनाडु में बारिश पर चेन्नई क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक बालाचंद्रन ने बताया, "हमारे यहां बहुत अच्छी वर्षा हुई, खासकर तटीय क्षेत्रों में। लगभग 36 जगहों पर भारी वर्षा दर्ज की गई, जिसमें सबसे अधिक लगभग 90 सेमी वर्षा चेन्नई डीजीपी कार्यालय में दर्ज की गई। जहां तक ​​पूर्वानुमान का सवाल है, अगले 24 घंटों में तटीय क्षेत्रों के कई स्थानों और आंतरिक क्षेत्रों के कुछ हिस्से में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।"

ओडिशा के जिलों के लिए अलर्ट 

मौसम विभाग ने ओडिशा के 6 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें भद्रक, केंद्रापड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी और गंजाम हैं, जबकि 17 नवंबर को असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। वहीं, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी धीरे-धीरे ठंड का आगमन हो रहा है। सुबह के वक्त कोहरा और शाम में सर्दी बढ़ने लगी है। दिल्ली में 15 नवंबर से बूंदाबांदी का अनुमान है। जम्मू कश्मीर में भी हल्की बारिश की संभावना है।

इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। बारिश की गतिविधियां धीरे-धीरे तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों को कवर कर लेंगी। 15 नवंबर को दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में समुद्र की स्थिति खराब रहेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER