Weather Updates / देश के ज्यादातर हिस्सों में हो रही है भारी बारिश, जानें- अपने इलाके के मौसम का हाल

ABP News : Aug 17, 2020, 07:48 AM
नई दिल्ली: देश के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश हो रही है, कई इलाकों में बारिश ने बाढ़ का विकराल रूप ले लिया है। बिहार से लेकर राजस्थान और उत्तराखंड से लेकर यूपी तक नदियां अपने रौद्र रूप में बह रही हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि आज आपके इलाके में मौसम का हाल कैसा रहेगा।

इन इलाकों में भारी बारिश की आशंका

दक्षिण कोंकण और गोवा, तटीय व उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के बीच कुछ इलाकों में भारी वर्षा की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, झारखंड के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी कोंकण गोवा और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो बार तेज़ वर्षा हो सकती है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के बाकी हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, ओडिशा के कुछ भागों, आंध्र प्रदेश और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पंजाब हरियाणा और दिल्ली के भी कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने के आसार हैं।

पुणे और सतारा में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के पुणे और सतारा जिलों में छिटपुट स्थानों पर आज अत्यधिक भारी बारिश होने का 'रेड अलर्ट' जारी किया है। मौसम के पूर्वानुमान में मुंबई, रायगढ़ और पालघर में आज से भारी बारिश होने की भी बात कही गई है। मंगलवार से बारिश में कमी आने लगेगी। भारत मौसम विभाग ने 24 घंटों में न्यूनतम 204.5 मिमी बारिश होने को अत्यधिक वर्षा की श्रेणी में रखा है। रेड अलर्ट के तहत अधिकारी नुकसान को न्यूनतम करने के लिये एहतियाती कदम उठाते हैं।

विभाग के अधिकारी ने कहा, ''पुणे, कोल्हापुर, सतारा और सांगली सहित पश्चिमी महाराष्ट्र के जिलों में सोमवार से शुरू हो रहे हफ्ते में भारी बारिश होने की संभावना है।'' उन्होंने कहा, ''सतारा और पुणे जिलों में सोमवार को छिटपुट स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने का संभावना है।'' उन्होंने कहा कि क्षेत्र के शेष हिस्से में सप्ताह के दौरान कुछ स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। उन्होंने यह भी कहा कि उत्तर, मध्य और विदर्भ क्षेत्रों सहित महाराष्ट्र के कई हिस्सों में गुरुवार तक भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER