पेट्रोल-डीजल / लगातार छठे दिन बढ़ाए गए पेट्रोल-डीज़ल के दाम, महानगरों में क्या हैं इनकी कीमतें?

Zoom News : Nov 01, 2021, 12:37 PM
Petrol and Diesel Price in India Latest Updates: वाहन ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी नवंबर में भी थमती नहीं दिख रही है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल महंगा होने से घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल रोजना नए शिखर को छू रहा है. इस माह के पहले दिन आज (सोमवार) यानी 01 नवंबर को पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम 35-35 पैसे प्रति लीटर और बढ़ाए गए हैं. इसी के साथ देशभर में पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम अब नई ऊंचाई पर पहुंच गए हैं. मध्य प्रदेश में पेट्रोल का दाम 121 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार छठे दिन 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि के बाद देश भर में पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम अब तक के उच्चतम स्तर पर हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल (Crude Oil) का भाव 90 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकता है. ऐसे में भारतीय बाजार में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों में अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल 109.69 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. जबकि डीजल 98.42 रुपये प्रति लीटर है. तेल की इस महंगाई से आम लोगों की जेब पर भार पड़ रहा है.

 पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी के कारण सब्जियों और अन्य वस्तुओं के दामों में भारी उछाल आया है. तेल की कीमतें बढ़ने से वाहनों के माल भाड़े और यात्री किराए में भी और बढ़ोतरी हो सकती है. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड का दाम 85 रुपये प्रति बैरल है. जो अभी और बढ़ने की संभावना है. ऐसे में आम आदमी को केंद्र सरकार से उम्मीद है कि इस मामले में हस्तक्षेप करके बढ़तों दामों में राहत मिल सके.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER