क्रिकेट / आईपीएल में आरसीबी के कप्तान के रूप में विराट कोहली का रिकॉर्ड क्या है?

Zoom News : Oct 12, 2021, 12:28 PM
क्रिकेट: आईपीएल के 14वें सीजन (IPL 2021) में सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की टीम एलिमिनेटर मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई. इस हार के साथ ही आरसीबी के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी पारी का भी अंत हो गया. विराट ने इस सीजन का दूसरा हाफ शुरू होने से पहले ही कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था. उन्होंने अपने वर्कलोड के मैनेज करने के लिए यह कदम उठाया है.

आईपीएल में विराट के कप्तानी करियर का अंत जरूर हुआ है लेकिन उन्होंने साफ कर दिया है कि वह इस लीग में अपनी इसी फ्रैंचाइजी के साथ आगे भी खेलते रहेंगे. हालांकि विराट को अपने इस कप्तानी करियर में एक मलाल जरूर रहेगा कि वह लगातार 9 सालों तक कप्तानी करने के बावजूद इस टीम को एक भी बार आईपीएल चैंपियन नहीं बना सके.

बता दें विराट कोहली को आरसीबी ने भले ही साल 2013 से अपना नियमित कप्तान बनाया हो लेकिन इससे पहले साल 2011 में भी वह इस लीग की कप्तानी कर चुके हैं. दरअसल तब इस फ्रैंचाइजी की कमान न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी (Daniel Vettori) संभाल रहे थे. लेकिन उनके चोटिल होने के बाद टीम की कमान कोहली ने ही संभाली थी.

लेकिन साल 2013 से जब विराट को इस टीम की नियमित कप्तानी मिल गई तो इसके बाद से उन्होंने धमाल मचाना शुरू कर दिया. विराट कप्तानी संभालने के बाद बल्ले से और चमकदार दिखने लगे और एक के बाद एक कई सनसनीखेज पारियां खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाते रहे.

कप्तान संभालने के बाद उन्होंने कुल 5 शतक अपने नाम किए. इस लीग में वह इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने सर्वाधिक 5 शतक बनाए हों. इस लीग में बतौर खिलाड़ी वह (Chris Gayle) क्रिस गेल (6 शतक) के बाद सर्वाधिक शतक जमाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER