दुनिया / मलबे में दबे शख्स को WhatsApp ने दी नई जिंदगी, स्टूडेंट ने शेयर की थी लोकेशन

Zoom News : Feb 10, 2023, 04:04 PM
अंकारा. तुर्की (Turkey) में भीषण भूकंप (earthquake) के बाद मलबे के ढेर में बदल गई इमारतों के नीचे दबे लोगों ने मदद की गुहार लगाने के लिए सोशल मीडिया साइट्स की लोकेशन शेयर करके अपनी जान बचाने की अपील की. इसके कारण कई लोगों का पता लगाया जा सका और बचावकर्मियों ने कई जिंदगियों को बचाने में कामयाबी हासिल की. ऐसे ही एक छात्र ने व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल किया, जिसके बाद उसे और उसकी मां को बचाया जा सका. व्हाट्सएप पर एक वीडियो अपील में अपनी लोकेशन शेयर करने के बाद पूर्वी तुर्की में एक अपार्टमेंट के मलबे के नीचे से एक 20 वर्षीय छात्र बोरान कुबत को बचाया गया.

बोरान कुबत अपनी मां के साथ इस्तांबुल से मालत्या में आए थे. तभी ये परिवार सोमवार को आए भीषण दोहरे भूकंप की चपेट में आ गया. सुबह के पहले भूकंप से बचने के बाद ये परिवार फिर से इमारत में घुस गया. जबकि बाद में आए 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद इमारत ढह गई. अपार्टमेंट के मलबे के नीचे अपने रिश्तेदारों के साथ फंसे बोरान कुबत ने अपने दोस्तों को सचेत करने के लिए अपने स्मार्टफोन पर सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया. बोरान ने मदद की अपील करते हुए और अपनी लोकेशन शेयर करते हुए एक वीडियो संदेश रिकॉर्ड करने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग किया.

बोरान कुबत ने कहा कि ‘जो कोई भी इस व्हाट्सएप लोकेशन को देखते हैं, कृपया आकर मदद करें. कृपया सभी लोग आएं और अब हमें बचाएं.’ इसके बाद बचावकर्मी परिवार का पता लगाने और बोरान और उसकी मां को मलबे के नीचे से बचाने में सफल रहे. बोरान ने तुर्की की सरकारी न्यूज एजेंसी को बताया कि उसके दोस्तों को सटीक जगह खोजने के लिए हथौड़े से चार से पांच बार कोशिश करनी पड़ी. उन्होंने यह भी कहा कि उनके चाचा और दादी उसके बाद भी फंसे रहे. बहरहाल सीरिया और तुर्की में भूकंप से तबाह इलाकों में फंसे पीड़ितों की तत्काल मदद करने की अपीलों से सोशल मीडिया भर गया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER