Technical / Whatsapp ने बदला अपना स्टेटस, आपने देखा या नहीं? इस फीचर की दी जानकारी

Zoom News : Dec 17, 2021, 07:42 PM
Technical | अगर आप रोजाना वॉट्सऐप यूज करते हैं, तो आज आपने एक बात जरूर नोटिस की होगी। दरअसल, Whatsapp ने आज अपना वीडिओ स्टेटल डाला है, जिसमें वॉट्सऐप अपने एक नए फीचर के बारे में जानकारी दे रही है। ये फीचर लोगों की प्राइवेसी से जुड़ा है और काफी काम का है। दरअसल, स्टेटस के जरिए ऐप अपने लेटेस्ट फीचर का प्रमोशन कर रहा है, जो किसी यूजर को भेजी गई फोटो-वीडियो को खुद-ब-खुद डिलीट कर देता है। कंपनी ने लोगों से अपने इस दिलचस्प प्राइवेसी फीचर को यूज करने की अपील भी की है। चलिए डिटेल में जानते हैं सबकुछ...

दरअसल, Whatsapp के स्टेटस में लेटेस्ट View Once (व्यू वन्स) फीचर के बारे में जानकारी दी है। कंपनी ने बताया है कि इस फीचर से मदद से भेजें गए फोटो-वीडियो प्राप्तकर्ता द्वारा एक बार देखने के बाद खुद डिलीट हो जाते हैं। वॉट्सऐप ने लोगों से अपील की है लोगों से प्राइवेटी बातचीत करने के लिए इसे जरूर ट्राई करें। स्टेटस में learn more का ऑप्शन है, जिसपर क्लिक करते हैं इस फीचर की डिटेल आपके सामने आ जाएगी। जिसमें इसे यूज करने का तरीका बताया गया है...

चलिए जानते हैं इस फीचर के बारे में सबकुछ

क्या है view once फीचर

अतिरिक्त प्राइवेसी के लिए, अब आप उन फ़ोटो और वीडियो को भेज सकते हैं जो प्राप्तकर्ता द्वारा एक बार खोले जाने के बाद आपके वॉट्सऐप चैट से गायब हो जाते हैं। इसे फीचर को यूज करने के लिए आपको ऐप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करना होगा।

क्यों खास है ये फीचर

- सबसे खास बात है कि view once फीचर के जरिए मीडिया फाइल्स, प्राप्तकर्ता की गैलरी में सेव नहीं होती।

- एक बार जब आप व्यू वन्स फोटो या वीडियो भेज देते हैं, तो आप इसे फिर से नहीं देख पाएंगे।

- व्यू वन्स फीचर के जरिए भेजी गई मीडिआ फाइल को प्राप्तकर्ता न किसी को फॉरवर्ड कर पाएगा, न ही सेव और शेयर कर पाएगा।

- Read Receipts ऑन होने पर ही आप देख पाएंगे कि प्राप्तकर्ता ने व्यू वन्स फोटो या वीडियो देखा या नहीं। 

- यदि आप व्यू वन्स फोटो या वीडियो को भेजे जाने के 14 दिनों के भीतर नहीं खोलते हैं, तो मीडिया चैट से एक्सपायर हो जाएगा।

- हर बार जब आप व्यू वन्स फोटो या वीडियो भेजना चाहते हैं, तो आपको हर बार मीडिया फाइल भेजते समय इस फीचर को सिलेक्ट करना होगा।

- व्यू वन्स मीडिया को बैकअप से रिस्टोर किया जा सकता है यदि बैक अप के समय मैसेज खुला नहीं है। यदि फोटो या वीडियो पहले ही खोला जा चुका है, तो मीडिया को बैकअप में शामिल नहीं किया जाएगा और इसे रिस्टोर नहीं किया जा सकता है।

फीचर का इस्तेमाल करने से पहले दिमाग में बैठा लें ये छोटी मगर काम की बातें...

केवल विश्वसनीय व्यक्ति को ही व्यू वन्स फीचर के जरिए फोटो-वीडियो भेजें, क्योंकि... 

- मीडिया के गायब होने से पहले उसका स्क्रीनशॉट या स्क्रीन रिकॉर्डिंग लिया जा सकता है। यदि कोई स्क्रीनशॉट या स्क्रीन रिकॉर्डिंग लेता है तो इसकी सूचना ऐप द्वारा आपको नहीं दी जाएगी।

- मीडिया के गायब होने से पहले कैमरे या अन्य डिवाइस से उसका फ़ोटो या वीडियो भी लिया जा सकता है और मिसयूज किया जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER