Technical / दो हफ्ते में करोड़ों फोन पर हमेशा के लिए बंद हो जाएगा WhatsApp

Zoom News : Oct 15, 2021, 08:48 PM
Technical | वॉट्सऐप जल्द ही लाखों पुराने स्मार्टफोन पर हमेशा के लिए काम करना बंद कर देगा। जी हां आपने सही सुना। दरअसल, नवंबर की डेडलाइन तेजी से नजदीक आ रही है, जो कुछ आईफोन और कुछ एंड्रॉइड डिवाइसेस में हमेशा के लिए इस चैट ऐप को लॉक कर देगी। गौर करने वाली बात यह है कि, प्रभावित यूजर्स को या तो अपना सॉफ्टवेयर अपडेट करना होगा या नया फोन खरीदना होगा।

यह संभव है कि आपका हैंडसेट अपडेट करने के लिए बहुत पुराना हो, ऐसे में आपको एक नया मोबाइल खरीदने की आवश्यकता होगी। रिपोर्ट के मुताबिक, 40 से अधिक अलग-अलग स्मार्टफोन मॉडल प्रभावित होने की उम्मीद है।

डेडलाइन और सॉफ्टवेयर वर्जन की डिटेल

अपडेट की डेडलाइन 1 नवंबर है, जिसके बाद वॉट्सऐप कुछ फोन्स में काम करना बंद कर देगा। ऐसे में एंड्रॉइड यूजर्स को ध्यान देना चाहिए कि आपको Android 4.1 या लेटेस्ट वर्जन पर चलाना होगा और iPhone को iOS 10 या उसके बाद वाले वर्जन का उपयोग करना होगा।

ढेरों फोन्स हो जाएंगे बेकार

एंड्रॉइड के मामले में कहा जा रहा है कि Samsung Galaxy S3 और Huawei Ascend Mate समेत कई लोकप्रिय फोन वॉट्सऐप का एक्सेस खो देंगे। ऐप्पल के मामले में कहा जा रहा है कि iPhone 4 या उससे पुराने वर्जन वॉट्सऐप तक पहुंच खो देंगे। अगर आपने अपने iPhone 6S, iPhone 6S Plus या iPhone SE (2016) को कभी भी अपडेट नहीं किया है, तो आप अपडेट होने तक एक्सेस खो देंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें iOS 9 पर लॉन्च किया है। हालांकि, आप तीनों मॉडलों को लेटेस्ट वर्जन iOS 15 में अपडेट कर सकते हैं और वॉट्सऐप तक पहुंच बना सकते हैं।

गूगल ने भी बंद किया पुराने फोन्स का सपोर्ट

टेक कंपनियां नियमित रूप से पुराने उपकरणों का समर्थन करना बंद कर देती हैं। गूगल ने जीमेल, यूट्यूब और गूगल मैप्स के लिए पुराने एंड्रॉइड फोन के साथ ऐसा ही किया। कभी-कभी ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आईओएस या एंड्रॉइड के बहुत पुराने संस्करणों पर ऐप्स को काम करना आसान नहीं है। यह खास तौर से तब होता है जब केवल कुछ प्रतिशत उपयोगकर्ता सॉफ़्टवेयर के इन पुराने संस्करणों को चला रहे होते हैं। पुराने सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना भी एक बड़ा सुरक्षा जोखिम हो सकता है - इसलिए यह जरूरी है कि आप तुरंत अपडेट या अपग्रेड करें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER