दुनिया / जब मिशेल ओबामा का ‘वोट’ नेकलेस बना गूगल का टॉप सर्च, लोगों ने पूछे ऐसे सवाल

Zee News : Aug 20, 2020, 07:30 AM
सैन फ्रांसिस्को: डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन (Democratic National Convention) के पहले दिन मिशेल ओबामा (Michael Obama) का 18 मिनट लंबा भाषण जबरदस्त और स्पष्ट था। वो चाहती थीं कि अमेरिका का हर नागरिक डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ वोट करे। पूर्व फर्स्ट लेडी की ये पॉवरफुल स्पीच पूरे दिन चर्चा में रही। इस स्पीच के अलावा, जिसने हर एक का ध्यान अपनी तरफ खींचा वो था एक छोटा सा आभूषण, जो मिशेल ने इस मौके पर पहनने के लिए चुना था।

लेडी ओबामा ने एक ऐसा गोल्ड नेकलेस पहना था, जिसपर VOTE लिखा था। ये नेकलेस सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हुआ। इतना ही नहीं कन्वेंशन के आखिरी घंटे में ये अमेरिका में गूगल सर्च में टॉप पर था। इस नेकलेस को पहने हुए लेडी ओबामा ने कहा, ‘जो बिडेन और कमला हैरिस के लिए ये सोचकर वोट करो जैसे हमारी जिंदगियां इसपर निर्भर हैं’।

मिशेल ओबामा अपने फैशन स्टेटमेंट के लिए जानी जाती हैं। जो सोमवार की रात को उन्होंने नेकलेस पहना था, उसे मिशेल ने एक लॉस एंजेलिस की छोटी सी ज्वैलरी कंपनी से खरीदा था। ByChari नाम की इस कंपनी की मालिक चारी कुथबर्ट है, जो अफ्रीकी अमेरिकन है।

दरअसल, ये नेकलेस मिशेल ने कुथबर्ट को प्रोत्साहन देने के लिए पहना था। हाल ही में आए ब्रिटिश वोग के उस कवर के बाद मिशेल का कुथबर्ट को प्रोत्साहन देने का फैसला उचित ही है, जिसमें 40 एक्टिविस्ट्स ने बड़े स्तर पर BAME डिजानरों के कपड़े पहने थे, ताकि प्रभावशाली लोगों और संस्थाओं को कहा जा सके कि फैशन इंडस्ट्री पर हावी रहने वाले गोरों द्वारा संचालित समूहों के बजाय छोटे अश्वेत लोगों के बिजनेस की तरफ ध्यान दें। ओबामा छोटी इंडस्ट्रीज को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती हैं, और अपने कपड़ों आदि के आउटफिट के साथ विजुअल स्टेटमेंट भी बनाती हैं और इस केस में ऐसा ज्वैलरी के साथ उन्होंने किया।

2012 में ByChari को लांच करने वाली कुथबर्ट ने ट्वीट किया, ‘Beyond honoured and humbled’। दिलचस्प बात ये है कि ये नेकलेस सलेमा मार्च में ब्रुस डेविडसन के उस फोटो की भी याद दिलाता है, जिसमें नागरिक अधिकारों के एक प्रदर्शनकारी के माथे पर VOTE लिखा हुआ था।

बता दें कि मंगलवार को ट्रंप के खिलाफ तीखे हमले की शुरुआत करते हुए मिशेल ओबामा ने कहा, ‘डोनाल्ड ट्रंप देश के लिए गलत राष्ट्रपति हैं’। मिशेल ने अमेरिकियों से आव्हान किया कि वो नवंबर में जो बिडेन को जिताकर ट्रंप की प्रेसीडेंसी के दौरान पैदा हुई अराजकता को खत्म कर सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER