दुनिया / जब इंसानों की बस्ती चांद पर होगी, तो धरती ऐसी दिखेगी, फोटो

Zoom News : Dec 15, 2020, 07:44 AM
USA: नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) चंद्रमा पर एक मानव बस्ती की स्थापना के बारे में गंभीर है और वहां एक स्थायी आधार बनाने की योजना है। द टाइम्स के अनुसार, नासा 2024 में एक महिला और एक पुरुष अंतरिक्ष यात्री को चंद्रमा पर भेजने की तैयारी कर रहा है और इसके लिए नासा ने 18 अंतरिक्ष यात्रियों के नाम साझा किए हैं जो इस मिशन पर जा सकते हैं।

नासा ने तस्वीर भी साझा की है, जिसे इस मिशन के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस तस्वीर में यह देखा जा सकता है कि चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्री क्या देखेंगे, पृथ्वी का दृश्य कैसा दिखेगा। इस मिशन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा चंद्रमा का उपनिवेश बनाना होगा। इंजीनियर यहां चाँद पर संसाधनों का उपयोग करना भी सीखेंगे।

इसके अलावा, ये अंतरिक्ष यात्री चंद्रमा पर उन क्षेत्रों का भी निरीक्षण करेंगे, जिन पर अब तक बहुत अधिक ध्यान केंद्रित नहीं किया गया है। इसके अलावा, यहां एक आधार बनाने के बाद मंगल ग्रह की तैयारी भी शुरू हो जाएगी। रिपोर्टों के अनुसार, 2030 के शुरुआती वर्षों में, नासा एक पुरुष और महिला अंतरिक्ष यात्री को मंगल पर भेजने की भी योजना बना रहा है।

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के सलाहकार ऐदन कोली का कहना है कि अगर हम चंद्रमा और मंगल ग्रह की खोज के बारे में वास्तव में गंभीर हैं, तो हमें कुछ प्रौद्योगिकियों को पकड़ना होगा। अदन का मानना ​​है कि अंतरिक्ष यात्री एक बेलनाकार आकार में रहेंगे, लेकिन उन्हें चंद्र सतह पर विकिरण से सावधान रहने की आवश्यकता है।

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि एक मीटर गहरी रेजोलिथ की दीवारों का उपयोग चाँद को विकिरण से बचाने में मदद कर सकता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, अंतरिक्ष यात्रियों को पहले कुछ वर्षों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा लेकिन कुछ वर्षों के बाद एक स्थायी आधार बनने की संभावना बहुत बढ़ जाएगी क्योंकि निरंतर सूर्य के प्रकाश और सौर पैनल चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास बिजली प्रदान कर सकते हैं। । इसके अलावा, बर्फ क्रेटर में मौजूद होगी, जिसका उपयोग ऑक्सीजन के लिए ऑक्सीजन और हाइड्रोजन और ईंधन के लिए ऑक्सीजन के बाद सांस लेने के लिए किया जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER