Delhi Pollution / कब ले सकेंगे दिल्ली में सही से सांस? प्रदूषण से गंभीर हुए हालात, जानें आज का AQI

Zoom News : Nov 15, 2023, 07:45 AM
Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण के सांस लेना अब भी दुभर बना हुआ है। प्रदूषण के कारण पूरे एनसीआर क्षेत्र की हवा जहरीली हो चुकी है और लोगों खांसी समेत विभिन्न तरीकों की समस्याएं हो रही हैं। दिल्ली सरकार प्रदूषण पर काबू करने के लिए लगातार बैठकें और प्लानिंग तो कर रही है लेकिन अब भी इसका जमीनी परिणाम देखने को नहीं मिल रहा है। बुधवार को भा राजधानी दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में प्रदूषण से हालत खराब है। आइए जानते हैं आज क्या है दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों का AQI

आज का AQI

राजधानी दिल्ली में दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता अब भी गंभीर श्रेणी में है। वहीं, क्षेत्र में AQI के स्थिति की बात करें तो केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) की ओर से जारी किए गए डेटा के अनुसार, गुरुवार की सुबह आनंद विहार में एक्यूआई 430, आरके पुरम में 417, पंजाबी बाग में 423 और जहांगीरपुरी में 428 रहा है।

क्या कर रही सरकार?

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि पटाखे जलाए जाने के कारण राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण स्तर में अचानक बढ़ोतरी हुई है। राय ने इस बात पर भी जोर दिया कि दिल्ली सरकार खतरनाक प्रदूषण स्तर वाले क्षेत्रों में अतिरिक्त जल छिड़काव और एंटी-स्मॉग गन इस्तेमाल करने की योजना बना रही है। उन्होंने सभी राज्यों से पराली जलाने की घटनाओं को कम करने में सहयोग करने का आग्रह किया है।

श्रम मंत्री ने किया जोंती बॉर्डर का दौरा

दिल्ली के श्रम मंत्री राज कुमार आनंद ने जोंती बॉर्डर की जमीनी स्थिति की समीक्षा की और वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के उपायों के कार्यान्वयन का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि हमने DM अंकिता आनंद से बॉर्डर से पहले राहत शिविर लगाने का अनुरोध किया है। उसके बाद भी अगर कोई गाड़ी यहां आती है तो उसे वापस भेजा जाएगा। हम यहां कल छिड़काव करने के लिए गाड़ियां भेजेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER