Unlock / कहां मिली लॉकडाउन में ढील, कहां हैं पाबंदियां? जानिए दिल्ली-यूपी से लेकर महाराष्ट्र समेत इन राज्यों का हाल

Zoom News : Jun 07, 2021, 06:30 AM
Delhi: देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का कहर थमता नजर आ रहा है। ऐसे में तमाम राज्य सरकारों ने कोरोना कर्फ्यू या लॉकडाउन में ढील देनी शुरू कर दी है। हालांकि, कुछ राज्य ऐसे भी हैं, जहां कोरोना केसों में कमी तो आई है लेकिन खतरा बरकरार है। ऐसे में यहां लॉकडाउन को लेकर मंथन जारी है। आइए जानते हैं कहां-कहां कोरोना लॉकडाउन में ढील दी गई है और कहां-कहां पाबंदियों को बढ़ाया गया है।  

लॉकडाउन में इन राज्यों में मिली राहत?

दिल्ली में रियायतों का दौर शुरू 

देश की राजधानी दिल्ली में अब रियायतों का दौर शुरू हो गया है। सीएम अरविंद केजरीवाल की तरफ से 14 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया तो गया है, लेकिन इस बार कई छूट मिली हैं। फिलहाल दिल्ली में 7 जून से पाबंदियों में ढील के साथ लॉकडाउन लागू रहेगा।

दिल्ली में बाज़ार, मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स (ऑड-इवन के आधार पर सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक) खुलेंगे। स्टैंड अलोन दुकानें और पास पड़ोस की दुकान रोज़ाना खुलेंगी (सुबह 10:00 बजे से लेकर रात 8:00 बजे तक)  सरकारी दफ्तर भी खुलेंगे, क्लास-1 अफसर 100% क्षमता और बाकी 50% क्षमता के साथ काम करेंगे। प्राइवेट दफ्तर अपनी 50% क्षमता के साथ सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक खुलेंगे। दिल्ली मेट्रो 7 जून से शुरू कर दी जाएगी। लेकिन सिर्फ 50 फीसदी क्षमता के साथ।


दिल्ली में ये सब नहीं खुलेंगे 

जिम, स्पा, सलून, एंटरटेनमेंट पार्क, वाटर पार्क, पब्लिक पार्क-गार्डन, असेंबली हॉल, ऑडिटोरियम, वीकली बाजार, एजुकेशनल और कोचिंग इंस्टीट्यूट, सिनेमा और थिएटर, रेस्टोरेंट और बार, बार्बर शॉप, ब्यूटी पार्लर, स्विमिंग पूल।


इन 4 जिलों को छोड़ कोरोना कर्फ्यू मुक्त हुआ यूपी 

यूपी के चार जिलों को छोड़कर पूरा प्रदेश कोरोना कर्फ्यू मुक्त हो गया है। दिल्ली से सटे यूपी के गौतमबुद्ध नगर जिले में भी कोरोना कर्फ्यू हटा लिया गया है। नोएडा में 7 जून से सभी दुकानें, बाजार कोरोना नियमों का पालन करते हुए खुल सकेंगे। सरकारी कार्यालयों में भी 50 फीसदी स्टाफ उपस्थित रह सकेंगे। 

फिलहाल कोचिंग सेंटर, जिम, स्पा सेंटर और मॉल्स को खोलने की मनाही है। नोएडा प्रशासन की ओर से अगला आदेश जारी किए जाने तक हर हफ्ते शनिवार और रविवार को वीकेंड लॉकडाउन जारी रहेगा। शादी विवाह में 25 लोगों के शामिल होने की इजाजत है। वहीं अंतिम संस्कार में केवल 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे। सभी स्कूल-कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे और ऑनलाइन क्लास की इजाजत है।

वहीं वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने साफ किया है कि 45 साल से अधिक उम्र के ऐसे व्यापारियों को दुकान खोलने की इजाजत नहीं दी जाएगी, जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है।


महाराष्ट्र में सोमवार से लॉकडाउन में ढील

महाराष्ट्र के जिन शहरों में पॉजिटिविटी रेट 5% से कम और ऑक्सीजन बेड 25% से कम ऑक्यूपाइड है, वह पूरी तरीके से अनलॉक किये जाएंगे। महाराष्ट्र अनलॉक पांच लेवल में होगा। इससे पहले महाराष्ट्र में 15 जून तक लॉकडाउन जारी रखने का फैसला लिया गया था।


*इन राज्यों में जारी रहेगा लॉकडाउन 


हरियाणा में 14 जून तक बढ़ा लॉकडाउन

यहां 14 जून तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया गया है। हालांकि, दुकानों को दो समूहों में सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खोलने की अनुमति है। दुकानों के खुलने के लिए ऑड-इवन सिस्टम जारी रहेगा। शॉपिंग मॉल को सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक खोलने की अनुमति है।  


हिमाचल में भी बढ़ा 14 जून तक लॉकडाउन

हिमाचल सरकार ने निर्णय लिया है कि लगाए गए सभी प्रतिबंध 14 जून सुबह 6 बजे तक जारी रहेंगे। राज्य सरकार ने 10+2 परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया है। वहीं राजस्थान में मुख्यमंत्री निवास पर मंत्री परिषद की बैठक हुई जिसमें लॉकडाउन में छूट देने की सहमति बनी। सोमवार को गृह विभाग विस्तृत जानकारी जारी करेगा। फिलहाल राज्य में मंगलवार सुबह पांच बजे तक मॉडिफाइड लॉकडाउन है।

*पंजाब में 10 जून तक लॉकडाउन बढाया है। 

*बिहार ने 8 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया है। 

*झारखंड में भी 10 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है। 

*ओडिशा में 17 जून तक लॉकडाउन की पाबंदियां लागू रहेंगी।

*पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन 15 जून तक जारी रहेगा। 

*एमपी में कोरोना कर्फ्यू को 15 जून तक के लिए बढ़ाया गया है। हालांकि, यहां भी कुछ छूट दी गई है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER