धौलपुर / पुरानी हवेली की खुदाई करते समय निकले पीतल के कलश में चांदी के सिक्के, मजदूर हुआ फरार

Zoom News : Feb 27, 2021, 04:35 PM
राजस्थान के धौलपुर जिले के सैपऊ उपखंड के पुराने बाजार में उस समय हड़कंप मच गया जब पुरानी हवेली की खुदाई करते समय पीतल के कलश में चांदी के सिक्के निकले। एक ही समय में इतने सारे चांदी के सिक्के देखकर मजदूर हैरान रह गया। जमीन से लेकर आसपास के इलाकों में चांदी के सिक्कों की भीड़ जमा हो गई।

माजुदर सिक्कों से भरा कलश लेकर भाग गया और लोग भी उसके पीछे भागने लगे। इस दौरान, मजदूरों ने कलश से कुछ सिक्के निकाले और उन्हें भीड़ की ओर फेंक दिया और लोगों ने सिक्कों को लूटना शुरू कर दिया। खबर सुनकर अनुमंडल प्रशासन और पुलिस मौके पर पहुंची और खुदाई कर रहा मजदूर भाग निकला, जिसकी तलाश की जा रही है।

पुलिस और अनुमंडल प्रशासन ने मौके से 140 चांदी के सिक्के जब्त किए। जांच के दौरान, यह पाया गया कि ये चांदी के सिक्के ब्रिटिश काल के हैं और उन पर एडवर्ड सेवेंथ किंग सम्राट का नाम लिखा है। प्रशासन ने इन सिक्कों को जब्त कर कोषागार कार्यालय में रख दिया है।

जानकारी के अनुसार, सैपऊ उपमंडल के पुराना बाजार निवासी व्यवसायी कृष्ण सेठ पुरानी हवेली का जीर्णोद्धार कर उसका निर्माण करा रहे थे। लगभग आधा दर्जन कार्यकर्ता जमीन पर नींव खोद रहे थे। खुदाई के दौरान एक मजदूर का फावड़ा पीतल के कलश पर गिर गया। जब मजदूर ने मिट्टी को कुचलते हुए देखा, तो पीतल का कलश गढ़ा गया था, जिसके अंदर चांदी के विशाल सिक्के सौ साल से अधिक पुराने थे।

अनुमान है कि ये सिक्के सौ साल पुराने हैं। तहसीलदार आशाराम गुर्जर ने बताया कि खुदाई के दौरान 140 चांदी के सिक्के मिले हैं। उन्हें जब्त कर ट्रेजरी में रखा गया है। ये सिक्के विक्टोरिया काल के हैं, हम यहां मौके पर खुदाई करेंगे क्योंकि इस जगह पर और सिक्के मिलने की संभावना है। प्रशासन ने मौके पर दो पुलिसकर्मियों को तैनात किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER