दुनिया / कौन हैं ओमान के ग्रैंड मुफ्ती, अरब में भाजपा के खिलाफ खोल दिया मोर्चा

Zoom News : Jun 06, 2022, 04:11 PM
Oman | ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन और ईरान समेत कई देशों ने पैगंबर मोहम्मद को लेकर भाजपा प्रवक्ता के बयानों पर ऐतराज जताते हुए कड़े शब्दों का इस्तेमाल किया। इसके बाद भाजपा ने नूपुर शर्मा और दिल्ली मीडिया प्रभारी रहे नवीन कुमार जिंदल को पार्टी से निष्कासित कर दिया। नूपुर शर्मा द्वारा यह विवादित बयान कई दिनों पहले दिया गया लेकिन पिछले दो तीन दिनों में इसे लेकर अरब देशों में जबरदस्त ऐतराज देखने को मिला।

दरअसल, भाजपा प्रवक्ता रहीं नूपुर शर्मा की टिप्पणी के बाद अरब देशों में भाजपा के खिलाफ ट्रेंड चलने लगा और भारतीय सामानों के बायकॉट को लेकर भी बकायदा मुहिम चलाई गई। इस मुहिम को शुरू करने का श्रेय ओमान के ग्रैंड मुफ्ती को जाता है। अरब देशों में सबसे पहले ओमान के ग्रैंड मुफ्ती शेख अहमद बिन हमाद अल खलीली ने भाजपा के खिलाफ ट्वीट कर इस मुहिम को चलाया। उन्होंने लिखा कि भाजपा ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ अश्लील टिप्पणी की है। 

कौन हैं ओमान के ग्रैंड मुफ्ती

ओमान के ग्रैंड मुफ्ती अहमद अल खलीली 79 साल के हैं। वे इस्लामिक मुद्दों पर अपनी राय रखते रहते हैं। उन्होंने अफगानिस्तान पर तालिबान के शासन संभालने पर बधाई देते हुए उसे जीत बताया था। ओमान में शराब बैन करने की भी वह सरकार से मांग कर चुके हैं। इतना ही नहीं ग्रैंड मुफ्ती को पाकिस्तान का समर्थक माना जाता है। उन्हें पाकिस्तान का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान निशान-ए-पाकिस्तान भी मिल चुका है।

भाजपा के प्रवक्ता के बयान के मामले में ओमान के ग्रैंड मुफ्ती ने कहा कि यह एक ऐसा मामला है जिसके खिलाफ सभी मुस्लिमों को एक राष्ट्र के रूप में उठना चाहिए। अल खलीली के बयान के बाद अरब देशों में भारत का विरोध देखने को मिला। इसके बाद भाजपा ने अपनी सफाई दी और नेताओं को निष्कासित कर दिया।

बता दें कि यह पूरा मामला तब शुरू हुआ जब कुछ दिन पहले भाजपा नेता रहीं नूपुर शर्मा ने एक निजी टीवी चैनल के एक पैनल में हिस्सा लिया था। जिसमें ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर हो रहे विवाद पर चर्चा की जा रही थी। इस दौरान नूपुर शर्मा ने जब अपनी बात रखी तो उसमें उन्होंने कुछ ऐसा कह दिया जहां से ये पूरा विवाद शुरू हुआ। उन पर आरोप लगा कि उन्होंने पैगंबर मुहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी की है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER