Team India's Possible Playing-XI / हार्दिक की जगह कौन होगा वनडे टीम का हिस्सा, 2017 के बाद पहली बार एक आम खिलाड़ी के रूप में खेलेंगे कोहली

Zoom News : Jan 18, 2022, 03:05 PM
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 19 जनवरी से वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है। सीरीज का पहला मुकाबला पार्ल के बोलैंड पार्क में खेला जाएगा। इस सीरीज के लिए टीम इंडिया के दो मुख्य खिलाड़ी रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा चोट के कारण टीम से बाहर हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद अब टीम इंडिया के लिए यह सीरीज काफी अहम मानी जा रही है।

...तो चलिए पहले मैच के लिए भारतीय टीम की संभावित प्लेइंग-XI पर एक नजर डालते हैं-

ओपनिंग जोड़ी

पहले मैच में टीम इंडिया के लिए केएल राहुल और शिखर धवन की जोड़ी बतौर ओपनर उतर सकती है। केएल राहुल कमाल के फॉर्म में हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी राहुल ने शतक जड़ा था। वहीं, शिखर धवन के अनुभव का फायदा टीम को होगा। धवन पहले भी साउथ अफ्रीका में खेल चुके हैं। हालांकि, पिछले काफी दिनों से वो टीम का हिस्सा नहीं हैं। रोहित शर्मा के टीम में ना होने से धवन को मौका मिलना पक्का लग रहा है।

दमदार मिडिल ऑर्डर

मिडिल ऑर्डर में विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और वेंकटेश अय्यर जिम्मेदारी निभा सकते हैं। विराट कोहली 2017 के बाद पहली बार टीम इंडिया के कप्तान नहीं होंगे। ऐसे में उनका पूरा फोकस अपनी बल्लेबाजी पर होगा। उनसे बड़ी पारी की उम्मीद होगी। मैच में सूर्यकुमार यादव नंबर-4 पर आ सकते हैं

सूर्यकुमार को लगातार मौके मिल रहे हैं, लेकिन वो बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं। ऐसे में इस सीरीज में वह अच्छा करने के लिए जरूर बेताब होंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले श्रेयस अय्यर नंबर-5 पर उतर सकते हैं।

क्या अय्यर करेंगे हार्दिक की कमी पूरी?

टीम में ऑलराउंडर के तौर पर IPL फेज-2 से सुर्खियों में आने वाले वेंकटेश अय्यर पर दांव लगाया जा सकता है। फेज-2 में उन्होंने 10 मैचों में 370 रन बनाने के साथ 3 विकेट भी चटकाए थे। ऐसे में अय्यर टीम में हार्दिक पंड्या की जगह ले सकते हैं। वह आखिरी के ओवरों में तेजी से रन बनाने के अलावा मौका पड़ने पर विकेट भी ले सकते हैं। उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में भी मौका मिल चुका है।

शार्दूल ठाकुर को पहले मैच में मौका मिलना थोड़ा मुश्किल लग रहा है। टेस्ट सीरीज में जैसे टीम इंडिया का बल्लेबाजी फ्लॉप रही, ऐसे में कप्तान केएल राहुल वेंकटेश अय्यर को ही मौका देंगे।

चहल को करना होगा कमाल

पहले मैच में बतौर स्पिनर आर अश्विन की जगह युजवेंद्र चहल नजर आ सकते हैं। साउथ अफ्रीका में चहल का रिकॉर्ड बेहतरीन है। उन्होंने 7 मैच में 15.65 के शानदार औसत से 20 विकेट झटके हैं। उनका बेस्ट प्रदर्शन 22 रन देकर 5 विकेट है।

दमदार पेस अटैक

तेज गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को प्लेइंग-XI में शामिल किया जा सकता है। वहीं, दीपक चाहर को पहले मैच में मौका मिलना थोड़ा मुश्किल लग रहा है। बुमराह इस सीरीज में एक बार फिर से पेस अटैक को मजबूती देते नजर आएंगे। दूसरे तेज गेंदबाज की भूमिका में भुवनेश्वर कुमार का खेलना तय है। मोहम्मद सिराज को भी पहले वनडे में मौका मिल सकता है।

पूरी टीम इस प्रकार हो सकती है- केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER