देश / वेब सीरीज़ 'बैड बॉय बिलियनेयर्स' के खिलाफ कोर्ट क्यों गया चौकसी

News18 : Aug 27, 2020, 07:20 AM
Delhi: ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platform) पर जल्द ही रिलीज़ होने जा रही एक डॉक्युमेंट्री 'बैड बॉय बिलियनेयर्स' (Bad Boy Billionaires) का ट्रेलर क्या जारी हुआ, काफी दिलचस्पी पैदा हो गई है। एक खबर ये भी आ रही है कि इस वेब सीरीज़ के खिलाफ अपने वकील विजय अग्रवाल के ज़रिये भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी ने हाई कोर्ट की शरण ली है। सवाल यही है कि क्यों? आखिर इस वेब सीरीज़ पर उन्हें क्या आपत्ति हो सकती है?

कुछ तो इस टाइटल से ज़ाहिर हो ही रहा है और आप समझ सकते हैं कि यह वेब सीरीज़ भारत के उन बड़े और नामचीन कारोबारी रहे डिफॉल्टरों पर आधारित होगी। यह सुनते ही आपके दिमाग में विजय माल्या, नीरव मोदी या बीआर राजू जैसे नाम आ सकते हैं। क्या आपके ज़हन में मेहुल चौकसी का भी नाम आता है? ये आप जानें लेकिन इस वेब सीरीज़ का नाम आते ही मेहुल चौकसी के ज़हन में कोर्ट की शरण का खयाल क्यों आया?


क्या है इस डॉक्युमेंट्री में?

ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स की मानें तो इस डॉक्युमेंट्री नुमा वेब सीरीज़ में भारत के सबसे कुख्यात केसों के हवाले से लालच, फ्रॉड और भ्रष्टाचार के मामलों को बेनकाब किया जाएगा। इसका मतलब यह है कि इस वेब सीरीज़ में विजय माल्या, मेहुल चौकसी और नीरव मोदी जैसे आरोपी कारोबारियों के बारे में विशेषज्ञ तथ्यों के साथ अपने मत भी रखेंगे।

क्या इशारा दे रहा है ट्रेलर?

2 सितंबर को रिलीज़ होने जा रही वेब सीरीज़ के ट्रेलर में वीडियो में दिख रहा है कि माल्या, राय, मोदी और राजू जैसे बिज़नेस टाइकून दुनिया के कई अमीर और जाने माने लोगों के साथ बातचीत कर रहे हैं। यही नहीं, इस ट्रेलर में विशेषज्ञों, पत्रकारों और इन कारोबारियों के करीबी रहे लोग इनके बारे में अपने मत बता रहे हैं। उदाहरण के तौर पर ट्रेलर में रघु करनाड कहते हुए दिख रहे हैं कि 'ऐसा कोई आदमी नहीं दिखा, जिसने अपने सपनों को उस तरह जिया हो, जैसे विजय माल्या ने जिया।


चौकसी को क्या है ऐतराज़?

जब इस वेब सीरीज़ के बारे में ​प्रेजेंटरों ने मेहुल चौकसी का नाम नहीं​ लिया तो चौकसी हाई कोर्ट क्यों पहुंचे? अस्ल में चौकसी ने अपने वकील के ज़रिये कोर्ट से कहा कि वो रिलीज़ से पहले इस वेब सीरीज़ का प्रीव्यू देखना चाहते हैं। चौकसी का कहना है कि भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर जो जांच चल रही है, उसे यह वेब सीरीज़ प्रभावित कर सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER