New York Air Quality / न्यूयॉर्क की हवा क्यों हुई खराब? एयर क्वालिटी इंडेक्स के देश में क्या हैं मायने?

Zoom News : Jun 11, 2023, 06:28 PM
New York Air Quality: हाल ही में न्यूयॉर्क की हवा काफी खराब नजर आई. इसके पीछे का कारण क्या है? AIQ क्या होता है? इन सभी सवालों का जवाब करेंट अफेयर्स की कड़ी में जानेंगे. कनाडा के जंगलों में आग क्या लगी, सुव्यवस्थित अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क की हवा खराब हो गई. जून 2023 में यह दुनिया के खराब प्रदूषित शहरों में शामिल हो गया. इसकी एयर क्वालिटी इंडेक्स सबसे खराब हो चली है. कनाडा के जंगलों में मई के अंतिम सप्ताह में लगी आग का असर अमेरिका के पूर्वी तट और मध्य पश्चिम एरिया तक पहुंच गया है. अमेरिका में इसका असर बीते सात जून को देखा गया और यह बढ़ता ही जा रहा है. पूरे शहर पर रंग-बिरंगी धुंध छा गई है. शहर के लोग फेस मास्क लगाकर निकलने को मजबूर हो गए हैं.

क्या कहती है विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट 2022?

अचानक आए इस परिवर्तन से लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित हुई है. बीते 7/8 जून को यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 342 पहुंच गया था, जो अब तेजी से सुधार की ओर बढ़ चला है. यह स्तर पूरी दुनिया में खतरनाक माना जाता है. इस दौरान हवाई जहाज उड़ने में भी दिक्कतें आई.

वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2022 के मुताबिक भारत विश्व का आठवां सबसे ज़्यादा प्रदूषित शहर है. पहले नंबर पर चाड, दूसरे पर इराक, तीसरे नंबर पर रहा पाकिस्तान, चौथे पर बहरीन और पांचवें नंबर पर बांग्लादेश रहा.

क्या है एयर क्वालिटी इंडेक्स?

यह इंडेक्स हवा में प्रदूषण का स्तर पता करने के लिए तैयार किया जाता है. शहर के अलग-अलग इलाकों में इसे कई पारामीटर पर मापा जाता है. इसके लिए उपकरण लगाए जाते हैं. हर देश में प्रदूषण के कारक अलग-अलग हो सकते हैं. भारत में एयर क्वालिटी इंडेक्स पर्यावरण मंत्रालय की देखरेख में देखा जाता है. एयर क्वालिटी इंडेक्स की छह कैटेगरी बनाई गई है.

  • 0 से 50 : इसे अच्छा माना जाता है.
  • 51 से 100 : इंडेक्स की नजर में यह संतोषजनक है.
  • 101 से 200 : इसे मध्यम श्रेणी में रखा गया है.
  • 201 से 300 : यह खराब श्रेणी है.
  • 301 से 400 : इसे नंबर को बहुत खराब कहा गया है.
  • 401 से 500 : यह गंभीर श्रेणी है.
दिल्ली/ एनसीआर की हवा कई बार गंभीर श्रेणी में पहुंच जाती है. देश में एयर क्वालिटी इंडेक्स के आठ कारक माने गए हैं. इन्हीं के आधार पर इंडेक्स तय होता है. बीते 24 घंटे की मॉनिटरिंग के बाद इंडेक्स जारी किया जाता है. खतरनाक स्थिति में चेतावनी और सुझाव भी सरकार की ओर से देने की व्यवस्था है. दो सौ से पंच सौ के बीच एयर क्वालिटी इंडेक्स होने पर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ने लगती हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER