IND vs ENG / क्या भारत का विजय रथ लखनऊ में भी जारी रहेगा? जानिए इकाना की पिच से लेकर मौसम तक की रिपोर्ट

Zoom News : Oct 29, 2023, 11:00 AM
IND vs ENG: आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के 29वें मैच में टीम इंडिया के सामने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड होगी। ये मैच लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया इस वर्ल्ड कप में विजय रथ पर सवार है, उसने अभी तक 5 मैच खेले हैं और सभी में जीत दर्ज की है। वहीं, इंग्लैंड को 5 में से चार मैचों में हार मिली है। हालांकि  डिफेंडिंग वर्ल्ड चैंपियन को भारत हल्के में नहीं लेना चाहेगा। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए  इंग्लैंड को हर हाल में जीतना होगा। वहीं, भारत ये मैच जीतता है तो सेमीफाइनल में उसकी जगह लगभग पक्की हो जाएगी। 

लखनऊ की पिच कैसा दिखाएगी खेल

यहां की पिच अपनी धीमी गति के लिए जानी जाती है, जिससे बल्लेबाजों के लिए गेंद को उसकी लाइन में मारना मुश्किल हो जाता है। तेज गेंदबाज सिर्फ स्पीड पर ध्यान देने की बजाय अगर गेंदबाजी में मिश्रण करें तो विकेट से ज्यादा फायदा मिल सकता है। यह पिच पहली पारी के शुरुआत में बल्लेबाजों को भी काफी मदद भी करती है। लखनऊ में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम फायदे में रही है क्योंकि फ्लड लाइट में गेंद घूम रही है। इस मैदान पर मुकाबले लो स्कोरिंग रहते हैं। 

इकाना क्रिकेट स्टेडियम के रिकॉर्ड्स

इकाना क्रिकेट स्टेडियम में अभी तक 7 वनडे मैच ही खेले गए हैं। इन 7 मैचों में से पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 3 मैच जीते हैं और 4 मैच बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं। इस मैदान पर वनडे मे सबसे बड़े स्कोर साउथ अफ्रीका के नाम है। साउथ अफ्रीका इसी टूर्नामेंट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 311 रन बनाए थे। यहां पहली पारी का औसत स्कोर 215 रन है। 

लखनऊ में कैसा रहेगा मौसम?

भारत-इंग्लैंड मैच के दौरान लखनऊ के मौसम की बात की जाए तो बादल छाए रहेंगे। लेकिन बारिश की संभावना ना के बराबर है। इसके अलावा तापमान 31 डिग्री तक रह सकता है। हवा 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है।

वर्ल्ड कप के लिए दोनों टीमें : 

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जो रूट, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), हैरी ब्रुक, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, बेन स्टोक्स, मोइन अली, क्रिस वोक्स, सैम करेन, डेविड विली, आदिल राशिद, मार्क वुड, रीस टॉपले, गस एटकिंसन। 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, इशान किशन ,सूर्यकुमार यादव। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER