ओडिशा / ओडिशा के लंबित मुद्दों को सुलझाएगा केंद्र में उस पार्टी को समर्थन देंगे: बीजेडी

The Quint : May 21, 2019, 02:10 PM
सर्वे एजेंसियों ने जहां ओडिशा विधानसभा चुनाव में बीजेडी की जीत की संभावना जताई है, वहीं राज्य की ज्यादातर लोकसभा सीटें बीजेपी के खाते में जाने का अनुमान लगाया है.

ओडिशा की 21 लोकसभा सीटों में से सर्वे बीजेपी को 6 से 19 सीटें, जबकि बीजेडी को 2 से 15 सीटें दे रहे हैं.

संवाद-कनक न्यूज ने बीजेपी को 8 से 12 और बीजेडी को 6 से 9 लोकसभा सीटें मिलने की संभावना जताई है. वहीं टाइम्स नाउ-वीएमआर ने बीजेडी को 8, बीजेपी को 12 और कांग्रेस को एक लोकसभा सीट मिलने की संभावना जताई है.

147 सीटों वाली ओडिशा विधानसभा के चुनाव में संवाद-कनक न्यूज ने बीजेडी को 85 से 95 सीटें मिलने की संभावना जताई है. इस अनुमान के हिसाब से बीजेपी को 25 से 34 सीटें, जबकि कांग्रेस को 12 से 15 सीटें मिलती दिख रही हैं. बता दें कि 2014 में बीजेडी ने 117, कांग्रेस ने 16 और बीजेपी ने 10 सीटें अपने नाम की थीं.

माना जा रहा है कि ओडिशा में 73 साल के नवीन पटनायक को लोग उनकी साफ छवि और कल्याणकारी योजनाओं की वजह से वोट करना चाहते हैं. वहीं केंद्र में लोग राष्ट्रवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे मुद्दों पर नरेंद्र मोदी को वोट करना चाहते हैं.

बीजेडी-बीजेपी दोनों को एग्जिट पोल से बेहतर नतीजों की उम्मीद

बीजेपी और बीजेडी, दोनों पार्टियां एग्जिट पोल के अनुमानों से अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद कर रही हैं. बीजेडी नेता प्रसन्ना आचार्य ने अंग्रेजी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, ''हमें नतीजों का इंतजार करना चाहिए. पहले भी ऐसे पोल गलत साबित हुए हैं. हमारा खुद का आकलन ये है कि बीजेडी लोकसभा और विधानसभा, दोनों चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करेगी.''

बीजेपी नेता सुरेश पुजारी ने कहा, ''इन एग्जिट पोल ने इस बात का संकेत दे दिया है कि देश में बीजेपी को काफी फायदा हो रहा है. मुझे पूरा भरोसा है कि विधानसभा चुनाव के नतीजे भी हमारे लिए शानदार होंगे.''

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER