देश / भारत में भी आएगा कट्टरता के खिलाफ आएगा बिल? कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दिया जबाव

Zoom News : Feb 17, 2021, 05:23 PM
नई दिल्ली: इस्लामवादी अतिवाद के खिलाफ एक बड़ा कदम उठाते हुए, फ्रांस की संसद ने सख्त और अलगाववाद विरोधी विधेयक को मंजूरी दे दी है। बिल में मस्जिद-मदरसों की निगरानी का प्रावधान है। अब बड़ा सवाल यह है कि क्या ऐसा बिल भारत में कट्टरता के खिलाफ भी आएगा?केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि वह फ्रांस के बिल का अध्ययन करने के बाद इस सवाल का जवाब देंगे।

बता दें कि फ्रांस की संसद द्वारा अनुमोदित विधेयक में मस्जिदों और मदरसों पर सरकारी निगरानी बढ़ाने और बहुविवाह और जबरन विवाह पर रोक लगाने का प्रावधान है। विधेयक उन लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की अनुमति देता है जो फ्रांस की धर्मनिरपेक्ष परंपराओं को कमजोर करते हैं। इस बिल के समर्थन में 347 वोट थे जबकि 151 सांसदों ने इसका विरोध किया।

फ्रांस के एंटी-बिगोट्री बिल में क्या?

- धर्मनिरपेक्ष ढांचे को खराब करने वालों पर कार्रवाई

- मस्जिदों की फंडिंग, इमामों की ट्रेनिंग पर प्रशिक्षण

- धार्मिक शिक्षा पर नियंत्रण जिससे कट्टरवाद बढ़ता है

- मस्जिद केवल धार्मिक स्थल होंगे, वहां कोई पढ़ाई नहीं होगी

- मुस्लिम बच्चे केवल पढ़ाई के लिए स्कूल जाएंगे

इंटरनेट पर नफरत फैलाने के खिलाफ सख्त नियम

- धार्मिक आधार पर डराने-धमकाने के लिए सजा का प्रावधान

- कई विवाह और जबरन विवाह पर प्रतिबंध

- महिलाओं के लिए कौमार्य प्रमाणपत्र का निषेध

कट्टरपंथी धार्मिक संगठनों के नियंत्रण के सख्त नियम

पिछले साल शिक्षक सैमुअल पैटी की हत्या के बाद से, फ्रांस में इस्लामिक कट्टरवाद के खिलाफ कड़े कानून बनाने की मांग की गई है। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कई मौकों पर कहा था कि वह जल्द ही इस दिशा में कदम उठाएंगे। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में संसद के निचले सदन द्वारा पारित बिल को लेकर देश में हंगामा हो सकता है। क्योंकि इसका सीधा असर मुस्लिम समुदाय पर पड़ेगा। अब इस बिल को सीनेट में पेश किया जाएगा।

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा है कि लैंगिक समानता और धर्मनिरपेक्षता जैसे फ्रांसीसी मूल्यों को संरक्षित करने की आवश्यकता है, इसलिए ऐसे कानून देश के हित में हैं। वहीं, फ्रांस में रहने वाले मुसलमानों का कहना है कि यह कानून न केवल उनकी धार्मिक स्वतंत्रता को सीमित करेगा, बल्कि इसके जरिए उन्हें निशाना बनाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि चूंकि फ्रांस में पहले से ही आतंकवादी हिंसा से लड़ने के लिए पर्याप्त कानून है, इसलिए नए विधेयक को पेश करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

विशेषज्ञों का कहना है कि एमानुएल मैक्रॉन फ्रांस में अगले राष्ट्रपति चुनाव पर नज़र बनाए हुए हैं और इसे ध्यान में रखते हुए, यह बिल लाया गया है। इस विधेयक के माध्यम से, रूढ़िवादी और सही मतदाताओं को लुभाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि सीनेट से भी इस बिल के पारित होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि पिछले साल अक्टूबर में एक हमलावर द्वारा पैगंबर मोहम्मद के कार्टून को छात्रों को दिखाने के लिए हमला किया गया था। यह घटना राजधानी पेरिस से लगभग 30 किलोमीटर दूर कॉनफ्लैंस सेंट-होनोरिन में एक मिडिल स्कूल के बाहर हुई।



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER