IND vs PAK / भारत और पाकिस्तान का क्या वर्ल्ड कप में फिर होगा मैच, जानिए समीकरण

Zoom News : Nov 06, 2023, 07:31 AM
IND vs PAK: भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को शानदार खेल दिखाते हुए वनडे वर्ल्ड कप में अपने जीत के सिलसिले को जारी रखा है. पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी इस टीम ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए मैच में साउथ अफ्रीका को 243 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने ये पक्का कर लिया है कि वह लीग स्टेज का अंत पहले स्थान पर रहते हुए करेगा. साउथ अफ्रीका ने भी सेमीफाइनल में जगह बना ली है, लेकिन बाकी दो टीमों को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है. ऐसे में सभी के मन में सवाल होगा कि सेमीफाइनल में भारत का सामना किससे होगा.

भारत के आठ मैचों में आठ जीत के साथ 16 अंक हैं. कोई और टीम उसके बराबर नहीं आ सकती है इसलिए टीम इंडिया नंबर-1 बनी रहेगी. अभी भारत को अपना आखिरी मैच 12 नवंबर को नीदरलैंड्स के खिलाफ खेलना है. साउथ अफ्रीका के आठ मैचों में छह जीत और दो हार के साथ 12 अंक हैं. उसका अभी एक मैच अफगानिस्तान से बचा है और इसमें ये टीम जीत हासिल कर लेती हो तो दूसरा स्थान लगभग पक्का हो जाएगा.

इन टीमों से हो सकता है मुकाबला

तीसरे नंबर पर इस समय ऑस्ट्रेलिया है जिसके सात मैचों में 10 अंक हैं. इस टीम को अभी दो और मैच खेलने हैं. अगर ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ खेले जाने वाले अपने दोनों मैच जीत जाती है तो उसके भी 14 अंक हो जाएंगे. ऐसे में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे स्थान की जंग होगी जिसमें वो टीम जीतेगी जिसका नेट रन रेट बेहतर होगा. देखा जाए तो ये लगभग तय है कि दूसरे और तीसरे स्थान पर यही दो टीमें रहेंगे. लेकिन टीम इंडिया को दूसरे और तीसरे स्थान की टीमों से मतलब नहीं है क्योंकि सेमीफाइनल मुकाबला पहले और चौथे नंबर की टीम में होगा जबकि दूसरा सेमीफाइनल दूसरे और तीसरे नंबर की टीमों के बीच होगा. चौथे नंबर पर इस समय न्यूजीलैंड है, लेकिन यहां पाकिस्तान भी आ सकता है.

न्यूजीलैंड या पाकिस्तान

न्यूजीलैंड इस समय चौथे नंबर पर है. उसके खाते में आठ मैचों में चार जीत और चार हार के बाद आठ अंक हैं. वहीं पाकिस्तान का भी यही हाल है. उसके भी चार मैचों में चार जीत से आठ अंक हैं,लेकिन बेहतर रन रेट के कारण न्यूजीलैंड चौथे नंबर पर है. न्यूजीलैंड को अपना अगला मैच श्रीलंक से खेलना है. वहीं पाकिस्तान को अपना अगला मैच इंग्लैंड से खेलना है. दोनों ही टीमें ये मैच जीत जाती हैं तो फिर चौथे नंबर की रेस में होंगी और फिर मामला नेट रन रेट पर फंसेगा. अभी की स्थिति में तो न्यूजीलैंड का रन रेट बेहतर है. ऐसे में बहुत संभावना है कि न्यूजीलैंड से भारत का सामना सेमीफाइनल में हो सकता है. इसका एक कारण ये भी है कि न्यूजीलैंड को अपना अगला मैच श्रीलंका से खेलना है जो मजबूत स्थिति में नहीं हैं. वहीं पाकिस्तान को इंग्लैंड से खेलना है जो पाकिस्तान को मात देने का दम रखती है.

पाकिस्तान से ऐसे होगा मैच

लेकिन अगर न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका से हार जाती है और पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड से जीत जाती है तो फिर चौथे नंबर पर पाकिस्तान होगा और फिर भारत-पाकिस्तान का सेमीफाइनल देखने को मिल सकता है. इस रेस में हालांकि अफगानिस्तान को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. उसके सात मैचों में चार जीत और तीन हार के साथ आठ अंक हैं. उसे अपने अगले दो मैच साउथ अफ्रीका और साउथ अफ्रीका से खेलने है. अफगानिस्तान की टीम ने इस वर्ल्ड कप में दमदार खेल दिखाया है और पाकिस्तान, इंग्लैंड, श्रीलंका जैसी टीमों को हराया है. ऐसे में अगर वह अपने दोनों मैच जीत जाती है और न्यूजीलैंड, पाकिस्तान अपने मैच हार जाती है तो फिर भारत का सामना सेमीफाइनल में अफगानिस्तान से भी हो सकता है. वहीं अगर पाकिस्तान और न्यूजीलैंड अपने मैच जीत जाएं और अफगानिस्तान भी जीत जाए तो फिर मामला नेट रन रेट पर फंसेगा. जिसका नेट रन रेट बेहतर होगा वो चौथे नंबर पर रहेगा और भारत से मुकाबला करेगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER