Rajasthan New CM / राजस्थान में क्या वसुंधरा राजे का ही चलेगा राज या फिर बदलेगा निजाम? जानिए

Zoom News : Dec 11, 2023, 07:45 PM
Rajasthan New CM: दिल्ली में बीजेपी आलाकमान से मिलने के बाद भी जयपुर लौटीं राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का समर्थक विधायकों से मेलजोल जारी है. विगत शनिवार देर रात जयपुर पहुंचीं वसुंधरा रविवार दिनभर अपने समर्थकों से मिलती रहीं. दिनभर अलग-अलग समय पर 2 दर्जन से ज्यादा विधायक वसुंधरा से मिले. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद और विधायक दल की बैठक से पहले आखिर वसुंधरा राजे क्या संकेत दे रही हैं?

दरअसल, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से गुरुवार रात 8.15 बजे मिली थीं. ये बैठक करीब सवा घंटे चली थी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, वसुंधरा राजे बीजेपी अध्यक्ष के सामने राजस्थान जीत का पूरा ब्योरा लेकर पहुंची थीं, जिसमें लोकसभा और संभागवार जीत-हार की पूरी डिटेल थी. उसमें उन्होंने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा को हर एक लोकसभा सांसद के क्षेत्र की पूरी गाथा बताई थी. साथ ही संभागवार डिटेल में उन्होंने अलग-अलग जातिगत बहुलता वाले क्षेत्रों में बीजेपी के परफॉर्मेंस पर भी जानकारी दी थी.

जेपी नड्डा के सामने वसुंधरा राजे ने रखा पूरा लेखा-जोखा

सूत्रों के अनुसार, वसुंधरा राजे जब जेपी नड्डा से मिलने गईं तो वो पूरी तैयारी से गई थीं. विधानसभा स्तर पर बीजेपी क्यों हारी और क्यों जीती ये भी विवरण लेकर गई थीं. किस नेता ने किसकी पैरवी कर टिकट दिलवाई थी और वो क्यों हारा इसका भी लेखा-जोखा जेपी नड्डा के सामने रखा.

वसुंधरा ने पार्टी अध्यक्ष के बिना पूछे ही अपने ऊपर लग रहे सभी आरोपों का भी जवाब दिया था. मसलन बागी उम्मीदवारों के पीछे आ रहे अपने नाम को लेकर भी तथ्यपरक बात रखी. भितरघात, प्रेशर पॉलिटिक्स और बागी नेताओं को सह देने जैसे आरोपों पर कन्विंसिंग जवाब दिया. साथ ही विधानसभा चुनाव में कुछ बड़े चेहरों के हार के पीछे के हकीकत को भी आलाकमान से बताया.

वसुंधरा राजे ने सब कुछ आलाकमान पर छोड़ा

मुख्यमंत्री कौन होगा ये बात जेपी नड्डा से मुलाकात में साफ नहीं हो सकी, लेकिन जेपी नड्डा ने सरकार गठन पर उनकी राय जरूर मांगी और भरोसे में लिया. सूत्रों के मुताबिक, वसुंधरा राजे ने सब कुछ आलाकमान पर छोड़ दिया.

पार्टी के जानकारों का कहना है कि अगले दिन यानी शुक्रवार को वसुंधरा की मुलाकात गृहमंत्री अमित शाह से देर रात हुई. गृहमंत्री के साथ करीब घंटे भर की बैठक में वसुंधरा ने अपना पक्ष गृह मंत्री के सामने रखा. उन्हें भी राजस्थान में जीत और हार की पूरी विस्तृत जानकारी दी. गृहमंत्री से मुलाकात के बाद वसुंधरा का आत्मविश्वास बढ़ता नजर आ रहा है.

अमित शाह से वसुंधरा राजे ने क्या जताई इच्छा?

मिली जानकारी के मुताबिक, वसुंधरा ने गृहमंत्री से मुख्यमंत्री बनने की अपनी दबी इच्छा और राजनीतिक जीवन के अंतिम दौर में सम्मानजनक विदाई की बात कही है. गृहमंत्री ने वसुंधरा को आश्वस्त किया कि सरकार में उनकी वरिष्ठता और सुझावों का पूरा सम्मान किया जाएगा. बहरहाल कल यानी मंगलवार को दोपहर 2 बजे राजस्थान बीजेपी विधायक दल की बैठक 2 बजे होगी, जिसमें तय होगा कि राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा?

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER