विदेश / ऑस्ट्रेलियाई शख्स ने तोड़ा सबसे तेज़ डकार का गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड; वीडियो आया सामने

Zoom News : Dec 04, 2021, 10:27 AM
मैक्सिको: आपने खेल के मैदान से लेकर राजनीति, फिल्म जगत और अन्य जगहों पर विश्व रिकॉर्ड के कई किस्से सुने होंगे लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि किसी ने डकार लेने का भी विश्व रिकॉर्ड बना दिया है? यकीनन आपका जवाब ना में होगा, लेकिन ऐसा हुआ है। ऑस्ट्रेलिया के नेविल शार्प ने दुनिया में सबसे तेज डकार (Loudest Burp World Record) लेने का रिकॉर्ड बनाया जिसकी आवाज 112.4 डेसीबल थी। उन्होंने सबसे तेज डकार लेने (पुरुष) के लिए अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा दिया।

तैयारी में लगे पांच साल

नेविल ने कहा कि उनकी पत्नी ने उन्हें सबसे जोर से डकार (पुरुष) लेने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि आधिकारिक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड उनके नाम पर दर्ज हो सके। उन्होंने अपने ताकत और तेज आवाज के स्तर की तैयारी में पांच साल लगा दिए। नेविल जब छह साल के थे, तब उसकी बड़ी बहन सैंडी हंट ने उसे डकार लेना सिखाया था। तब से, वह अपने डकार लेने के कौशल में लगातार निखार ला रहे हैं और इसी की बदौलत उन्होंने विश्व रिकॉर्ड बना दिया।

इस वजह से बनाया रिकॉर्ड

 इस प्रयास का सबसे कठिन हिस्सा नेविल के डकार की आवाज के स्तर को सटीक रूप से मापने के लिए उपकरण एकत्र करना था। यह प्रयास एक स्टूडियो में किया गया था जो एक सटीक डेसिबल रीडिंग सुनिश्चित करता है। 29 जुलाई 2021 को प्रयास के बाद, नेविल ने कहा कि वह बेहद उत्साहित थे कि उन्होंने आखिरकार रिकॉर्ड तोड़ दिया। नेविल ने मजाक में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को बताया, 'इस रिकॉर्ड को तोड़ने का प्रयास करने का मेरा कारण विश्व रिकॉर्ड धारक होना था। दूसरा कारण यह था कि विश्व रिकॉर्ड एक अंग्रेज के पास 10 वर्षों से अधिक समय से है।'

12 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

पिछला रिकॉर्ड ब्रिटेन के पॉल हुन के नाम था। उन्होंने 12 साल पहले 109.9 डेसीबल की आवाज निकाली थी। महिलाओं में सबसे तेज डकार लेने का रिकॉर्ड एलिसा कैग्नोनी के पास है, जिन्होंने 16 जून 2009 को इटली के रेजियोलो में 13वें वार्षिक हार्ड रॉक बीयर फेस्टिवल के दौरान 107.0 डेसिबल से डकार निकाली थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER