क्रिकेट / राजस्थान रॉयल्स के आखिरी ओवर में मिली जीत,हीरो रहे कार्तिक त्यागी

Zoom News : Sep 21, 2021, 09:00 PM
IPL-2021 फेज-2 में मंगलवार को राजस्थान और पंजाब के बीच एक बहुत ही रोमांचक मुकाबला खेला गया। मैच के अंतिम ओवर में पंजाब किंग्स को 4 रनों की जरूरत थी, लेकिन टीम सिर्फ 1 ही रन बना सकी और मुकाबला 2 रन से हार गई। मैच में 20 वर्षीय युवा तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी हीरो बनकर सामने आए। आखिरी ओवर में उन्होंने RR को करिश्माई गेंदबाजी करते हुए यादगार जीत दिलाई।

अंतिम ओवर का पूरा रोमांच

अंतिम ओवर में पंजाब को सिर्फ चार रनों की दरकार थी और टीम के पास 8 विकेट बचे हुए थे। टीम के लिए एडेन मार्कराम और निकोलस पूरन बैटिंग कर रहे थे और गेंदबाजी का जिम्मा 20 साल के कार्तिक त्यागी के कंधों पर था।

पहली गेंद- डॉट बॉल

कार्तिक त्यागी की पहली गेंद पर एडेन मार्कराम एक भी रन नहीं बना सके।

दूसरी गेंद- एक रन

अंतिम ओवर की दूसरी गेंद पर एडेन मार्कराम ने एक सिंगल निकाला। अब पंजाब को चार गेंदों पर 3 रनों की जरूरत थी।

तीसरी गेंद- पूरन आउट

ओवर की तीसरी गेंद पर कार्तिक त्यागी ने निकोलस पूरन (32) को आउट कर RR को तीसरी सफलता दिलाई। अब पंजाब को तीन गेंदों पर 3 रनों की जरूरत थी।

चौथी गेंद- डॉट बॉल

ओवर की चौथी गेंद फिर से डॉट बॉल रही। अब मुकाबला काफी रोमांचक हो चुका था और पंजाब को दो गेंदों पर 3 रनों की जरूरत थी।

पांचवीं गेंद- हुड्डा आउट

ओवर की 5वीं गेंद पर त्यागी ने दीपक हुड्डा को शून्य पर आउट कर पंजाब के खेमे में खलबली मचा दी। अब पंजाब को आखिरी गेंद पर 3 रन बनाने थे।​​​​​​​

छठी गेंद- डॉट बॉल

मैदान पर सन्नाटा छाया हुआ था और सभी की निगाहें मुकाबले के परिणाम पर थी। अंतिम गेंद खेलने के लिए फैबियन एलन आए, लेकिन कार्तिक त्यागी ने एक और डॉट बॉल डालकर RR को एक बहुत ही रोमांचक जीत दिला दी। 

पंजाब के सामने था 186 का टारगेट

मैच में RR ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 185 रन बनाए थे और पंजाब के सामने 186 रनों का टारगेट रखा था। पंजाब ने जिस तरह से टारगेट का पीछा किया था उसको देखते हुए टीम की आसान जीत तय मानी जी रही थी, लेकिन ऐसा देखने को नहीं मिला और टीम अंतिम ओवर में हार गई।

राहुल के 3 हजार रन पूरे

पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल IPL में सबसे तेज 3 हजार रन बनाने वाले दूसरे और भारत के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 80 पारियों में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। राहुल से पहले क्रिस गेल का नाम आता है जिन्होंने 75 पारियों में 3 हजार रन बनाए थे।​​​​

लेविस के रूप में गिरा पहला विकेट

मैच के चौथे ओवर में एविन लेविस ने ईशान पोरेल के खिलाफ एक के बाद एक चार चौके लगाए। वह आक्रामक अंदाज में नजर आ रहे थे, लेकिन अर्शदीप सिंह ने उनको आउट कर पंजाब को पहली सफलता दिलाई। RR को दूसरा झटका कप्तान संजू सैमसन (4) के रूप में लगा। उनकी विकेट डेब्यू कर रहे ईशान पोरेल के खाते में आई। इसके बाद जायसवाल और लियाम लिविंगस्टोन ने तीसरे विकेट के लिए 48 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को अर्शदीप सिंह ने तोड़ा और लिविंगस्टोन (25) पर पवेलियन लौटे।

मैच में पंजाब के लिए तेज गेंदबाज ईशान पोरेल, बल्लेबाज एडेन मार्कराम और स्पिनर आदिल राशिद को डेब्यू कर रहे हैं। वहीं, राजस्थान के लिए एविन लेविस आज अपना पहला मुकाबला खेल रहे हैं।

मुंबई की बराबरी पर नजरें

इस मैच में जो भी टीम जीत हासिल करेगी, वह पॉइंट्स के मामले में चौथे स्थान पर मौजूद मुंबई इंडियंस की बराबरी कर लेगी। मुंबई के अभी 8 मैचों में 8 अंक हैं, वहीं राजस्थान (7 मैच) और पंजाब (8 मैच) के 6-6 अंक हैं। हालांकि, मुंबई से चौथा स्थान छीनने के लिए दोनों को बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी। मुंबई का नेट रन रेट -0.071 है। राजस्थान का नेट रन रेट -0.190 और पंजाब का नेट रन रेट -0.368 है।

166 रन है पहली पारी में औसत स्कोर

दुबई में अब तक IPL के 34 मैच खेले गए हैं। इनमें पहली पारी का औसत स्कोर 166 रन रहा है। तेज गेंदबाजों को यहां स्पिनर्स की तुलना में ज्यादा मदद मिलती है। तेज गेंदबाजों ने हर पारी में औसतन 3.76 विकेट लिए हैं। वहीं, स्पिनर्स ने प्रति पारी औसतन 1.64 विकेट लिए हैं।

सबसे तेजी से 3000 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन सकते हैं राहुल

पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल IPL में 88 मैचों की 79 पारियों में 2978 रन बना चुके हैं। यानी वे 3000 रन पूरे करने से सिर्फ 22 रन दूर हैं। राहुल के पास IPL में सबसे तेजी से 3 हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बनने का मौका है। इस माइल स्टोन तक सबसे तेजी से पहुंचने का रिकॉर्ड उनकी ही टीम के क्रिस गेल के नाम है। गेल ने IPL में 75 पारियों में 3 हजार रन बना लिए थे।

दोनों टीमों में सिक्सर किंग बनने की होड़

IPL के इस सीजन में दोनों टीमों की ओर से जमकर सिक्सर लगाए गए हैं। पंजाब किंग्स के बल्लेबाजों ने अब तक 57 छक्के जमाए हैं। राजस्थान के बल्लेबाज भी ज्यादा पीछे नहीं हैं और 52 छक्के जमा चुके हैं। 2021 सीजन में डेथ ओवर्स में रॉयल्स की टीम सिक्सर जमाने के मामले में सबसे आगे है। डेथ ओवर्स में इस टीम की ओर से 20 छक्के जमाए जा चुके हैं।

दोनों टीमें

पंजाब किंग्स- केएल राहुल (w/c), मयंक अग्रवाल, एडेन मार्कराम, निकोलस पूरन, दीपक हुड्डा, फैबियन एलन, ईशान पोरेल, आदिल राशिद, हरप्रीत बराड़, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह।

राजस्थान रॉयल्स- यशस्वी जायसवाल, एविन लेविस, संजू सैमसन (w/c), लियाम लिविंगस्टोन, महिपाल लोमरोर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, मुस्तफिजुर रहमान, चेतन सकारिया, कार्तिक त्यागी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER