एडवेंचर्स डेस्टिनेशंस / भारत के 10 Adventure Destinations, यहां जाने के लिए बड़े जिगर की जरूरत

Zoom News : Mar 07, 2021, 09:24 AM
Delhi: कुछ लोगों को ऐसी जगहों की खोज करने का बहुत शौक है, जो खतरों से भरे हैं। हालांकि, इस तरह के एडवेंचर डेस्टिनेशंस पर जाने का भी अपना अलग मजा है। लेकिन ध्यान रखें कि ऐसे स्थानों में हमेशा समूहों में ही जाएं। इन पर्यटन स्थलों पर अकेले जाना खतरनाक हो सकता है। आइए आपको बताते हैं भारत की 10 सबसे रोमांचक जगहों के बारे में जहां जाने के लिए आपको एक बड़े जिगर की जरूरत होती है।

रूपकुंड झील- उत्तराखंड में 5,029 मीटर की ऊंचाई पर स्थित रूपकुंड झील अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए काफी प्रसिद्ध है। रूपकुंड झील की खोज 1942 में एक ब्रिटिश रेंजर ने की थी। झील में बर्फ पिघलने के बाद मिले कई कंकालों का रहस्य आज भी एक अनसुलझी कड़ी माना जाता है।

चंबल घाटी - चंबल के बीहड़ों का नाम आते ही लोगों के जेहन में डकैतों के नाम आने लगते हैं। अपने उजाड़ जंगल और पहाड़ी इलाकों के डर से किसी का भी जिंदा बचना मुश्किल है।

दमस बीच- गुजरात के समुद्र तट पर स्थित दामास, भारत के सबसे खतरनाक स्थानों में से एक है। यह इलाका, जिसे डुमस बीच के नाम से जाना जाता है, अपने आतंक के कारण पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है।

गुरेज़ घाटी- अगर आप जम्मू और कश्मीर की गुरेज़ घाटी की यात्रा करना चाहते हैं, तो यात्रा का सही समय मई से अक्टूबर तक है। कम तापमान में, पर्वतीय क्षेत्र में कई तरह की चुनौतियाँ यहाँ रहती हैं।

थार मरुस्थल - थार मरुस्थल रेतीले पहाड़ों का विस्तार है, जिसे विशाल भारतीय रेगिस्तान के रूप में भी जाना जाता है। कुछ भाग भारत के राजस्थान में और कुछ पाकिस्तान में स्थित हैं। 2,00,000 वर्ग किमी में फैले इस क्षेत्र के पश्चिम में सिंधु द्वारा सिंचित क्षेत्र है।

कुलधारा- कुलधारा राजस्थान के जैसलमेर शहर से 25 किमी दूर है। की दूरी पर स्थित एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक गाँव है। यह एक डरावना गाँव है, जहाँ पर्यटकों को केवल सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच जाने की अनुमति है।

द्रास: जम्मू और कश्मीर में स्थित द्रास, भारत का सबसे खतरनाक इलाका माना जाता है। यहां तापमान बहुत कम होता है। इस कड़कड़ाती ठंड में जीना अपने आप में चुनौतीपूर्ण है।

बस्तर के जंगल - यह छत्तीसगढ़ का एक छोटा सा जिला है। अच्छे जंगलों के साथ यहां नदियां भी हैं। नक्सली इलाका होने के नाते यह हमेशा यहां खतरनाक बना रहता है।

सियाचिन ग्लेशियर- भारत में सबसे ठंडे स्थान का शीर्षक सियाचिन ग्लेशियर के पास है। 5,753 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस जगह का तापमान जनवरी में -50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। भारत और पाकिस्तान के कई सैनिक इस जानलेवा ठंड के कारण यहां तैनात हैं। इंटरनेट पर कई ऐसे वीडियो हैं जहां सैनिक बर्फ से जमे अंडे, टमाटर और जूस को हथौड़े से तोड़ते हुए नजर आते हैं। अब तक हजारों सैनिक प्रतिकूल परिस्थितियों में अपनी जान गंवा चुके हैं।

सेला दर्रा - पृथ्वी पर यह बर्फीला स्वर्ग 'आइसबॉक्स ऑफ इंडिया' के रूप में प्रसिद्ध है। समुद्र तल से 4,400 मीटर की ऊँचाई पर स्थित सेला दर्रा लगभग पूरे साल बर्फ की छोटी चादर से ढका रहता है। पूरे वर्ष में, ये श्रेणियां ठंडी हवाओं और हिमस्खलन की चपेट में आती हैं। इस जगह का तापमान लगभग -15 डिग्री तक चला जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER