टोक्यो ओलंपिक 2021 / भारतीय महिला हॉकी टीम की डिफेंडर गुरजीत कौर के बारे में 10 तथ्य।

Zoom News : Aug 03, 2021, 08:11 PM

गुरजीत कौर पंजाब के अमृतसर के मियादी कलां गांव के एक किसान परिवार से ताल्लुक रखती हैं।


भारतीय महिला टीम ने टोक्यो ओलंपिक खेलों के सेमीफाइनल में जगह बना ली है और इसका श्रेय मुख्य रूप से गुरजीत कौर को जाता है।



आइए हम भारतीय गणराज्य के उस खिलाड़ी के बारे में और जानें, जिसने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को ऐतिहासिक 1-0 से हरा दिया।


  • गुरजीत कौर भारत की एक फील्ड गेम खिलाड़ी हो सकती हैं जो टीम में डिफेंडर के पद पर खेलती हैं। कौर को भारतीय महिला हॉकी टीम की ड्रैग-फ्लिकर भी कहा जाता है।


  • हॉकी खिलाड़ी पंजाब के अमृतसर के मियादी कलां गांव के एक किसान परिवार से ताल्लुक रखता है। उनकी एक बड़ी बहन है जिसका नाम प्रदीप कौर है।


  • उनकी पृष्ठभूमि के बावजूद, कौर के माता-पिता सतनाम सिंह और हरजिंदर कौर को अपनी बेटियों को एक ईमानदार शिक्षा प्राप्त करने की आवश्यकता थी, फिर उन्होंने उन्हें अजनाला में तेरह क्लिक पर एक गैर-सरकारी स्कूल में भेज दिया। श्री सतनाम दोनों बेटियों को अपनी साइकिल पर कॉलेज ले जाते थे और हर दिन उन्हें वापस लाने के लिए उनके स्कूल के खत्म होने तक इंतजार करते थे। 2006 में वे अंततः कैरों के एक निजी स्कूल में कार्य-कारण का विकल्प ले गए। कैरों भारत में महिला हॉकी के लिए प्रसिद्ध है, और यह वह जगह थी जहां बहनों ने हॉकी के लिए अपने जुनून की खोज की थी। खेल के भीतर उनके बेहतर कौशल ने उन्हें स्कूल के सरकारी विंग में एक क्षेत्र अर्जित करने में मदद की, इसलिए नर्सिंग भोजन में मुफ्त शिक्षा सहयोगी सुनिश्चित किया।


  • बाद में कौर ने जालंधर के लायलपुर खालसा कॉलेज को लड़कियों के लिए प्रभावित किया, जहाँ भी उन्होंने अपनी कोचिंग के साथ-साथ अपनी शिक्षा प्राप्त की और ड्रैग-फ्लिकिंग में रुचि विकसित की।


  • कौर की पहली नौकरी भारतीय रेलवे में खेल कोटे के माध्यम से इलाहाबाद में जूनियर क्लर्क के रूप में थी।


  • 2014 में सीनियर नेशनल कैंप में शामिल होने के बाद गुरजीत को देश के लिए हिस्सा लेने का पहला मौका मिला। हालांकि, 2017 में ही वह भारतीय महिला हॉकी टीम की स्थायी सदस्य बनीं।


  • कौर सबसे पहले 2017 एशिया कप में सुर्खियों में आईं, जिसके दौरान भारतीय महिला टीम महाद्वीपीय चैंपियन थी और इसके अलावा 2018 हॉकी विश्व कप में लंदन में कमान के लिए एक स्थान अर्जित किया।


  • वह आठ गोल के साथ 2018 हॉकी विश्व कप के भीतर भारतीय टीम की सबसे अधिक गोल करने वाली गोल करने वाली खिलाड़ी के रूप में उभरी। कौर ने टूर्नामेंट को तीसरे सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी के रूप में पूरा किया, जिसमें भारतीय टीम एक बार फिर महाद्वीपीय चैंपियन के रूप में विजयी हुई।


  • टूर्नामेंट की अगुवाई के भीतर, भारतीय टीम अपने पूरे स्पेन दौरे में स्पेन की राष्ट्रीय टीम के खिलाफ 5 मैचों की एक श्रृंखला का मुकाबला करती है, जिसमें उन्होंने जीत हासिल की। फाइनल में, कौर ने कप्तान रानी रामपाल के साथ 2 गोल किए, जिन्होंने एक डबल भी बनाया, जीत के लिए अंतिम स्कोर को 4-1 तक पहुंचा दिया।


  • कौर ने ऑस्ट्रेलिया में 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में भी शानदार प्रदर्शन किया था। हालांकि भारत एक पल्पिट फिनिश हासिल नहीं कर सका, कौर ने ध्यान आकर्षित किया जब श्रृंखला के दौरान अपने दूसरे पूल ए मैच में एशियाई राष्ट्र के खिलाफ उसके दो पेनल्टी कार्नर रूपांतरण गोल, भारत को 4-1 से जीत दिलाते थे।


ओलंपिक खेलों में भारत का अंतिम सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 1980 के मास्को खेलों में था, जहां वे छह समूहों में से चौथे स्थान पर रहे थे। खेलों के इस संस्करण में, महिला हॉकी ने ओलंपिक में अपनी शुरुआत की और खेल का मुकाबला राउंड-रॉबिन प्रारूप में हुआ, जिसमें सर्वोच्च 2 टीमें फाइनल के लिए क्वालीफाई कर रही थीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER