Tech / आज से 10 नहीं 11 अंको का हो गया मोबाइल नंबर!, बिना ये काम करे नहीं होगी बात

Zoom News : Jan 15, 2021, 05:42 PM
आज से देश में किसी भी लैंडलाइन फोन से मोबाइल नंबर पर फोन करने का पुराना तरीका बदल गया है। क्योंकि आज से भारत में मोबाइल नंबर की डिजिट 10 से बढ़कर 11 हो गई है। अब से फिक्स्ड लाइन यानि किसी भी लैंडलाइन फोन से अगर मोबाइल फोन पर कॉल करनी होगी तो मोबाइल नंबर से पहले जीरो ‘0’ डॉयल करना अनिवार्य होगा। अभी तक लैंडलाईन के सीधे मोबाइल का नंबर डायल किया जा सकता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

क्या है कारण

नए नियम को लेकर कहा जा रहा है कि इससे टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी। इस बारे में टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने 20 नवंबर को एक सर्कुलर भी जारी कर दिया था, जिसमें लैंडलाइन से मोबाइल पर नंबर डायल करने के तरीके में बदलाव की ट्राई (TRAI) की सिफारिशों को मान लिया गया था।

जीरो लगाने से मिलेंगे 254.4 करोड़ नंबर

संचार मंत्रालय ने कहा था कि यह कदम भविष्य में उपयोग में आने वाले मोबाइल नंबर की संख्या को बढ़ाएगा। उम्मीद की जा रही है कि डायल करने के तरीके में इस बदलाव से 254.4 करोड़ नए नंबर तैयार किए जा सकेंगे।

दूरसंचार कंपनियों ने ग्राहकों को गुरुवार को याद दिलाया कि उन्हें शुक्रवार 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करते समय पहले शून्य डायल करना पड़ेगा। एयरटेल ने अपने फिक्स्ड लाइन उपयोक्ताओं को बताया, ‘‘15 जनवरी 2021 से अमल में आ रहे दूरसंचार विभाग के एक निर्देश के तहत आपको अपने लैंडलाइन से किसी मोबाइल पर फोन मिलाते समय नंबर से पहले शून्य डायल करना होगा।’’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER